बंेंगलूरु। आंध्रप्रदेश सरकार द्वारा आगामी ९ जून से तीन दिवसीय पुनम्मी ओरवकल कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यहां एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान आंध्रप्रदेश पर्यटन प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हिमांशु शुक्ला ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पूर्णिमा के पहले पूर्ण चंद्र के अवसर पर आयोजित होने वाला यह कार्यक्रम आंध्रप्रदेश के सर्वश्रेष्ठ रहस्यों में से एक है। आंध्र प्रदेश पर्यटन ने इसके लिए राज्य के कई स्थानों का पता लगाया है जहां पर इस कार्यक्रम का आयोजन होता है। राज्य में स्थित ३ अरब वर्ष पुराने पत्थर से बने ढांचे, जहां पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा वह बेंगलूरु और हैदराबाद के पर्यटकों के लिए अपना सप्ताहांत व्यतीत करने का आदर्श स्थान माना जाता है।आंध्रप्रदेश पर्यटन के तत्वावधान में आयोजित इस महोत्सव का प्रबंधन विश्वभर में व्यॉलेट वर्ल्डवाइड द्वारा किया जाएगा। इस तीन दिवसीय महोत्सव का आयोजन बंेंगलूरु से लगभग ३५० किलोमीटर दूर करनूल स्थित ओरवकल रॉक गार्डन में होगा जिसे दुनिया के सबसे पुराने पाषाण ढांचों में से एक माना जाता है। शुक्ला ने बताया कि इस कार्यक्रम का समापन ११ जून को होगा।

यह स्थान वर्ष १९५३ से वर्ष १९५६ के बीच आंध्रप्रदेश की राजधानी रहे करनूल से लगभग २० किलोमीटर की दूरी पर एक शांत सुरम्य वातावरण में स्थित है। इस महोत्सव में अपनी गर्मी की छुट्टियां दूधिया चांदनी रोशनी फैलाते पूर्ण चंद्र के नीचे बिताना एक यादगार क्षण होगा। ज्ञातव्य है कि पूर्णिमा के अवसर पर विश्व भर में कार्यक्रमों का आयोजन होता है। उन्होंने कहा कि हम एक ऐसा सप्ताहांत यानी शुक्रवार का चयन करना चाहते थे जो पूर्णिमा के दिन प़डता हो। सौभाग्यवश स्थानीय उत्सव इरुवाका पूर्णिमा भी इसी दिन है जो इस महोत्सव के महत्व को और भी बढा रहा है। हमें इस बात का विश्वास है कि इस स्थान का महत्व, लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करेगा।इस अवसर पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए व्यॉलेट वर्ल्डवाइड के निदेशक ए बलराम ने कहा कि व्यालेट वर्ल्डवाइड आंध्रप्रदेश सरकार की ओर से इस पूरे कार्यक्रम का प्रबंधन कर रहा है। इस कार्यक्रम का आयोजन २०० एक़ड के एक सरकारी भूखंड पर होगा। उन्होंने कर्नाटक के साथ ही बेंगलूरवासियों को इस महोत्सव में आने और इसका यादगार अनुभव करने का आह्वान किया। कार्यक्रम के लिए रन ऑफ कच्छ में आयोजित होने वाले उत्सव के दौरान बनाए जाने वाले विशेष टेंट लगाए जाएंगे। यह सभी टेंट वातानुकूलित होंगे।आयोजकों द्वारा इस कार्यक्रम में आने वाले अतिथियों के लिए विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। मशहूर नृत्यांगना शोभना के लाइव नृत्य की प्रस्तुति होगी तथा इंडियन आइडल के विजेता रेवंत के साथ ही कई लोकप्रिय गायकों द्वारा अपने सुमधुर आवाज मेंं फिल्मी गीतों की प्रस्तुति दी जाएगी। अक्षर बैंड और ब्लैक शीप जैसे प्रतिष्ठित बैंड द्वारा भी अपनी कला का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके साथ ही माइंड रीडर मोहित राव और सम्मोहन कलाकार मोहित राव भी अपनी कला के जौहर को प्रदर्शित करेंगे। इसके साथ ही तेथर्ड हॉट एयर बैलून राइड, रॉक क्लाइंबिंग, रिवर क्रासिंग, इंडोर बंगी ट्रैम्पोलीन, रैप्पेलिंग, जिपलिंग, फ्लाइंग, वाटर वॉकिंग,रोप कोर्सेस, रॉक ट्रेक, पारामोटरिंग और माश मशीन जैसे रोमांचकारी खेलों का आयोजन करेंगे। इस उत्सव के दौरान कई प्रकार के लाइव शो के कार्यक्रमों का लुत्फ उठाया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट http://punnamiap.com पर सम्पर्क किया जा सकता है।

इस तीन दिवसीय महोत्सव का आयोजन बंेंगलूरु से लगभग 350 किलोमीटर दूर करनूल स्थित ओरवकल रॉक गार्डन में होगा जिसे दुनिया के सबसे पुराने पाषाण ढांचों में से एक माना जाता है। इस कार्यक्त्रम का समापन 11 जून को होगा। यह स्थान करनूल से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर एक शांत सुरम्य वातावरण में स्थित है। इस महोत्सव में अपनी गर्मी की छुट्टियां दूधिया चांदनी रोशनी फैलाते पूर्ण चंद्र के नीचे बिताना एक यादगार क्षण होगा।