नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार रहीं मीरा कुमार ने अपने प्रतिद्वंदी रामनाथ कोविंद की जीत पर बधाई दी और कहा कि इस चुनौतीपूर्ण समय में यह निर्वाचित राष्ट्रपति की जिम्मेदारी हैं कि वह संविधान की सुरक्षा करें। मीरा ने कहा कि धर्मनिरपेक्षता, शोषितों और वंचितों के लिए उनकी ल़डाई जारी रहेगी।

नई दिल्ली। सत्तारू़ढ राजग के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को राष्ट्रपति चुनाव में ६५ फीसदी से अधिक वोट प्राप्त कर भारी बहुमत से जीत दर्ज की। वह देश के १४वें राष्ट्रपति होंगे। वह २५ जुलाई को शपथ ग्रहण करेंगे। राष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी अनूप मिश्रा ने यहां संवाददाताओं को बताया कि कोविंद को ६५.६५ प्रतिशत मत मिले जबकि विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को ३४.३५ फीसदी वोट मिले। कोविंद ने करीब ३१ प्रतिशत मतों के अंतर से मीरा कुमार को पराजित किया। ७१ वर्षीय कोविंद दूसरे दलित नेता हैं जो इस शीर्ष संवैधानिक पद को सुशोभित करेंगे। कोविंद को २९३० मत प्राप्त हुए जिसका मूल्य ७,०२,०४४ मत है। उनसे पूर्व के. आर नारायणन दलित समुदाय से देश के पहले राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे। कोविंद भाजपा के पहले सदस्य हैं जो राष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं। मीरा कुमार भी दलित समुदाय से आती हैं और उन्हें १८४४ मत प्राप्त हुए जिसका मूल्य ३,६७,३१४ है। कोविंद को ५२२ सांसदों के वोट मिले जिसका मूल्य ३६९५७६ है जबकि कुमार को २२५ सांसदों के मत प्राप्त हुए जिसका मूल्य १५९३०० है। राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में ४,८९६ मतदाता है जिसमें से ४,१२० विधायक और ७७६ सांसद शामिल हैं। राष्ट्रपति चुनाव में रामनाथ कोविंद को ७०२०४४ मत और विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को ३६७३१४ मत हासिल हुए हैं। रामनाथ कोविंद ने मीरा कुमार को ३.३४ लाख मतों से हराया है। अपने जीत की घोषणा होने के बाद कोविंद ने संवाददाताओं से कहा कहा कि राष्ट्रपति पद पर मेरा निर्वाचन भारतीय लोकतंत्र की महानता का साक्ष्य है। मैंने कभी राष्ट्रपति बनने की आकांक्षा नहीं की थी। मेरी जीत ईमानदारी से अपने कर्तव्य का निर्वाह करने वाले के लिए संदेश है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राम नाथ कोविंद को राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर बधाई देते हुए निर्वाचक मंडल में उन्हें मिले व्यापक समर्थन पर प्रसन्नता व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को उनके अभियान के लिए बधाई दी और कहा कि यह लोकतांत्रिक मूल्यों और आदर्शों की भावना के अनुरूप रहा। राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम आने के तत्काल बाद मोदी ने ट्वीट किया, रामनाथ कोविंद को भारत का राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर बधाई। उन्हें फलदायक और प्रेरणादायक कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं। मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, सांसदों और विभिन्न दलों के बीच रामनाथ कोविंद को मिले व्यापक समर्थन से हर्षित हूं। मैं निर्वाचक मंडल के सदस्यों को धन्यवाद देता हूं।