नक्सलियों पर राज बब्बर का विवादित बयान- क्रांति के लिए निकले लोग हैं, नहीं रोक सकते

नक्सलियों पर राज बब्बर का विवादित बयान- क्रांति के लिए निकले लोग हैं, नहीं रोक सकते

राज बब्बर

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले सियासी जोड़तोड़ के साथ राजनेताओं के विवादित बयानों का सिलसिला जारी है। अब कांग्रेस नेता राज बब्बर ने नक्सलियों पर एक बयान देकर नया विवाद खड़ा कर दिया है। एक वीडियो में राज बब्बर यह कहते दिख रहे हैं कि वे लोग (नक्सली) क्रांति के लिए निकले हैं और उन्हें रोक नहीं सकते हैं।

राज बब्बर का यह बयान ऐसे समय में आया है जब नक्सली एक घातक हमले में सुरक्षाबलों के दो जवानों को शहीद कर चुके हैं। उस दौरान एक मीडियाकर्मी को गोली लगी और उसने भी दम तोड़ दिया। यही नहीं, एक अन्य मीडियाकर्मी ने तो गोलियों की गूंज के बीच अपनी मां के नाम भावुक संदेश रिकॉर्ड कर वहां के खौफनाक मंजर की हकीकत पेश की।

रायपुर में एक प्रेस वार्ता में प्रश्नों के उत्तर देते हुए राज बब्बर ने कहा कि जो अभाव में होता है और जिसको अधिकार नहीं मिलता, जिसका अधिकार छीना जाता है, कुछ ऊपर वाले लोग और ऊपर वाले लोगों की ताकत से, तो वे अपने अधिकार पाने के लिए प्राणों की आहुति देते हैं।

संभवत: अब तक राज बब्बर को भी अपनी त्रुटि मालूम हो गई थी, इसलिए उन्होंने तुरंत ही बात पलटते हुए नक्सलियों के हमले को गलत भी बता दिया। उन्होंने कहा कि वे गलत करते हैं, क्योंकि न तो उनकी बंदूक से कोई हल निकलेगा और न ही इधर की बंदूक यानी सुरक्षाबलों की कार्रवाई से ही कोई हल निकलेगा।

राज बब्बर ने बातचीत की पैरवी करते हुए कहा कि इसी से कोई समाधान निकल सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों के सवालों को सुनना पड़ेगा। .. डराकर, बहकाकर या लालच देकर क्रांति के लिए निकले लोगों को नहीं रोका जा सकता है। उन्होंने नक्सलवाद की शुरुआत और मौजूदा स्थिति पर कहा कि हमें इन्हें साथ लेकर बैठना होगा और जो रास्ते से भटक गए हैं, उन्हें खींचकर लाना होगा। इसके तुरंत बाद राज बब्बर ने ‘धन्यवाद’ कहकर प्रेस वार्ता समाप्त कर दी।

उल्लेखनीय है कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ का भी एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वे कथित रूप से ऐसे लोगों का समर्थन करते दिख रहे हैं जो भले ही आपराधिक पृष्ठभूमि के हों, लेकिन वोटों के लिहाज से जिताऊ होने चाहिए। कांग्रेस ने कहा था कि इस वीडियो के साथ छेड़छाड़ हुई है। अब राज बब्बर का यह बयान एक नई मुसीबत पैदा कर सकता है।

ये भी पढ़िए:
– वीडियो: केदारनाथ में हो रही बर्फबारी, यहां कीजिए धाम के दर्शन
– कारोबार के लिए लेना चाहते हैं 59 मिनट में कर्ज? ये है आसान तरीका
– राम मंदिर मामले पर रामदेव का बयान- न्यायालय में देर हुई तो संसद में आएगा बिल
– तेज प्रताप ने ऐश्वर्या से तलाक की बताई वजह, कहा- घुट-घुटकर नहीं जी सकता

About The Author: Dakshin Bharat