कोरोना: बढ़ती जा रही स्वस्थ होने वालों की संख्या, रिकवरी दर में भी सुधार जारी

कोरोना: बढ़ती जा रही स्वस्थ होने वालों की संख्या, रिकवरी दर में भी सुधार जारी

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। देश में कोरोना को परास्त कर स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी जारी है। स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान ही कोरोना वायरस से कुल 5,220 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

मंत्रालय ने बताया कि इस प्रकार कोरोना वायरस से अब तक कुल 1,19,293 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। यह आंकड़ा महामारी से युद्ध में इसलिए भी उत्साहित करता है क्योंकि रोज ही स्वस्थ होने वाले लोगों की काफी तादाद सामने आ रही है।

मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस के रोगियों के बीच रिकवरी दर 48.37 प्रतिशत है। रिकवरी दर में भी सुधार देखने को मिला है, चूंकि चार जून को दी गई जानकारी में बताया गया था कि रिकवरी दर 47.99 प्रतिशत है। इस प्रकार, इसमें सुधार जारी है जो अच्छा संकेत है।

मंत्रालय ने बताया कि वर्तमान में (ये पंक्तियां लिखे जाने तक) 1,20,406 सक्रिय मामले हैं और सभी सक्रिय चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत हैं। वहीं, आईसीएमआर ने संक्रमित व्यक्तियों में कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए परीक्षण क्षमता को और बढ़ा दिया है।

मंत्रालय ने बताया कि सरकारी प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़कर 531 हो गई है और निजी प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़कर 228 (कुल 759) हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 1,42,069 सैंपलों की जांच हुई है। इस प्रकार, अब तक कुल 46,66,386 सैंपलों की जांच की जा चुकी है।

About The Author: Dakshin Bharat