चेन्नई: जल भंडारण बढ़ाने के लिए पूंडी जलाशय की क्षमता में होगी बढ़ोतरी

अच्छी खबर यह है कि पूंडी जलाशय, जिसने मानसून के दौरान लगभग 30 टीएमसी पानी छोड़ा था, अब भविष्य में अतिरिक्त 2 टीएमसी पानी बचाएगा


चेन्नई/दक्षिण भारत। चेन्नई के जलाशयों में पिछले साल मानसून के दौरान कम से कम 43.5 टीएमसी बारिश हुई, लेकिन पर्याप्त भंडारण क्षमता की कमी के कारण अधिकांश पानी समुद्र में चला गया। जल संसाधन विभाग (डब्ल्यूआरडी) के सूत्रों ने स्वीकार किया है कि केवल 11 टीएमसी पानी बचाने में सक्षम थे।

अच्छी खबर यह है कि पूंडी जलाशय, जिसने मानसून के दौरान लगभग 30 टीएमसी पानी छोड़ा था, अब भविष्य में अतिरिक्त 2 टीएमसी पानी बचाएगा।

डब्ल्यूआरडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, अन्य वर्षों के उलट, पिछले साल तेज बारिश हुई और अच्छी मात्रा में पानी मिला। लेकिन चूंकि शहर के जलाशयों में पर्याप्त भंडारण क्षमता नहीं थी, इसलिए हम केवल 11.5 टीएमसी वर्षा जल ही बचा पाए। और शेष 32 टीएमसी को बांधों से मुक्त कर दिया गया। आने वाले दिनों में और अधिक वर्षा जल बचाने के लिए, हमने पूंडी जलाशय की भंडारण क्षमता बढ़ाने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया है।

विभाग इस संबंध में सरकार से मंजूरी का इंतजार कर रहा है। जलाशय को बढ़ाने के बाद विभाग मानसून के दौरान अतिरिक्त 2 टीएमसी पानी बचा सकेगा। अतिरिक्त भंडारण विशेष रूप से गर्मियों के दौरान चेन्नई की बढ़ती मांग की पूर्ति के लिए पानी की कमी को पूरा करने में मदद करेगा।

उल्लेखनीय है कि मार्च में, डब्ल्यूआरडी ने पूंडी जलाशय की सफाई को फिर से शुरू किया ताकि जल निकाय अपनी मूल वहन क्षमता वापस प्राप्त कर सके।

अधिकारी ने कहा कि वर्षों गाद इकट्ठी होने के कारण बांध की क्षमता प्रभावित हुई थी और मूल योजना 2 करोड़ क्यूबिक मीटर तक गाद हटाने की है। अभी तक बांध से केवल 78,300 क्यूबिक मीटर गाद हटाई गई है और जारी परियोजना पूरी होने में 10 साल लगेंगे।

इस बीच, कृष्णा जल से चेन्नई शहर के जलाशयों में पानी की आवक 600 क्यूसेक पर स्थिर बनी हुई है। वर्तमान में, बांधों में कुल 7.7 टीएमसी पानी जमा किया जाता है और चेन्नई मेट्रोपॉलिटन वाटर सप्लाई एंड सीवरेज बोर्ड के लिए पानी छोड़ा जाता है।

About The Author: Dakshin Bharat