दपरे: विश्व स्तरीय टर्मिनल के तौर पर विकसित होगा बेंगलूरु कैंट रेलवे स्टेशन

रेलवे यार्ड को अतिरिक्त प्लेटफॉर्म के साथ बढ़ाया जाएगा

दिव्यांगजन के लिए अनुकूल सुविधाओं से युक्त होगा हरित भवन

हुब्बली/दक्षिण भारत। दक्षिण पश्चिम रेलवे (दपरे) नेटवर्क पर सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में से एक बेंगलूरु कैंट सिलिकॉन सिटी की बढ़ती परिवहन जरूरतों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण बदलाव के दौर से गुजर रहा है।

पहले चरण में, बेंगलूरु कैंट स्टेशन के यार्ड को 45 करोड़ रुपए की लागत से फिर से तैयार किया जा रहा है। इसमें दो अतिरिक्त आइलैंड प्लेटफार्मों का निर्माण किया जा रहा है (प्रभावी रूप से चार अतिरिक्त प्लेटफॉर्म होंगे) और 3 अतिरिक्त लाइनें, जो बढ़ी हुई संख्या के संचालन को सक्षम करेंगी। इस स्टेशन से/तक ट्रेनों की संख्या और केएसआर बेंगलूरु स्टेशन पर दबाव कम होगा।

पुनर्निर्मित यार्ड को बेंगलूरु कैंट और व्हाइटफील्ड के बीच चौगुने खंड के साथ एकीकृत किया जाएगा। निर्बाध जन परिवहन की सुविधा के लिए यार्ड को उपनगरीय रेलवे नेटवर्क के साथ भी एकीकृत किया जाएगा। इसके अलावा, एक फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है, जो यात्रियों / पैदल यात्रियों की सुविधा के लिए बोरबैंक रोड को नेताजी रोड से जोड़ेगा। बेंगलूरु कैंट रेलवे यार्ड की रीमॉडलिंग फरवरी 2023 तक पूरी करने का लक्ष्य है।

दूसरे चरण में, 480 करोड़ रुपए की लागत से बेंगलूरु कैंट को विश्व स्तरीय हवाईअड्डे जैसा टर्मिनल बनाते हुए स्टेशन भवन का पुनर्विकास किया जाएगा। प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप, स्टेशन को 'सिटी-सेंटर' के रूप में पुनर्विकसित किया जाएगा, जहां परिवहन की गतिविधि के अलावा यह स्थान 24 x 7 व्यावसायिक गतिविधियों से भरा हुआ होगा।

ये हैं कुछ विशेषताएं

- पूरी तरह से वातानुकूलित 216 मीटर चौड़ा एयर कॉन्कोर्स।

- भीड़भाड़ से बचने के लिए अलग-अलग आगमन/प्रस्थान बिंदु।

- जी+5 मल्टी लेवल पार्किंग।

- रिटेल आउटलेट्स, फूडकोर्ट्स, इंफोटेनमेंट जोन आदि जैसी व्यावसायिक गतिविधियों के लिए निर्धारित स्थान के साथ प्लेटफॉर्म पर रूफ प्लाजा।

- वर्षा जल संचयन प्रणाली, ऊर्जा कुशल एलईडी प्रकाश व्यवस्था, सीवेज उपचार संयंत्र और ऊर्जा संरक्षण प्रणाली के साथ हरित भवन।

- दिव्यांग यात्रियों की सुविधा के लिए ब्रेल मैप, रैंप, लिफ्ट और मेट्रो के साथ दिव्यांग-अनुकूल स्टेशन 'पहुंच में आसानी' को बढ़ावा देगा।

- वाईफाई सुविधा और स्टेशन में विभिन्न सुविधाओं के आसान स्थान के लिए अच्छी तरह से परिभाषित संकेत होंगे।

- स्थानीय सार्वजनिक परिवहन के साथ सहज मल्टी-मॉडल एकीकरण।

- अच्छी तरह से सीमांकित पिक-अप/ड्रॉप जोन।

आगामी संरचना ऐतिहासिक इमारत की मौजूदा विरासत का संरक्षण करेगी। वास्तुशिल्प में बेंगलूरु की 'भावना' को आत्मसात् करने का प्रयास किया जाएगा। परियोजना को ईपीसी (इंजीनियरिंग-प्रोक्योरमेंट-कंस्ट्रक्शन) मोड यानी 'टर्नकी' आधार पर निष्पादित किया जा रहा है। इस प्रकार, परियोजना के सभी पहलुओं की योजना, खरीद और निष्पादन के लिए एक ही एजेंसी जिम्मेदार है। काम पूरा होने की तय अवधि 36 महीने है।

इसमें गतिशीलता में आसानी बढ़ाने पर उचित जोर दिया गया है। बीबीएमपी के सहयोग से कैंट स्टेशन रोड को स्टेशन से दूर स्थानांतरित किया जा रहा है (स्टेशन के सामने यातायात की आवाजाही के लिए जगह में सुधार करने के लिए) और चौड़ा (15 मीटर से 24 मीटर तक) किया जा रहा है।

यह जनहित को ध्यान में रखते हुए दो एजेंसियों के मिलकर काम करने का एक और उदाहरण है। चौड़ी और मोड़ी गई सड़क आने वाले दिनों में सड़क यातायात में वृद्धि को पूरा करेगी, (पिकअप और ड्रॉप सहित) क्योंकि भविष्य में अतिरिक्त प्लेटफार्मों और उपनगरीय ट्रेन सेवाओं की शुरुआत के साथ ट्रेनों की संख्या में वृद्धि होगी।

इस स्टेशन ने 1860 के दशक में बेंगलूरु कैंट-जोलारपेट्टई लाइन पर रेल सेवाओं की शुरुआत के साथ परिचालन शुरू किया था। डेढ़ सौ से अधिक वर्षों के बाद, पुनर्विकसित भवन शहरी बेंगलूरु के एक प्रतीक के रूप में उभरेगा। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 जून को इस स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी थी।

About The Author: News Desk