राजस्थान को विकसित भारत का सबसे मजबूत आधार बना रही भाजपा: मोदी

प्रधानमंत्री ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का पहला चरण राष्ट्र को समर्पित किया

'सीमा पर दुश्मनों को रोक देना, उन्हें मुंहतोड़ जवाब देना, हमारी सेनाओं को बखूबी आता है'

दौसा/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का पहला चरण राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने इसे विकसित होते भारत की एक और भव्य तस्वीर करार दिया। प्रधानमंत्री ने दौसा में आयोजित कार्यक्रम में 18,100 करोड़ रुपए से अधिक लागत की सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण रिमोट दबाकर किया।

प्रधानमंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज राजस्थान के, देश के विकास का उत्सव है। आज देश में बन रहे सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण हुआ है। इस एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण से दौसा के अलावा अलवर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, बूंदी और कोटा जिले को लाभ होगा

प्रधानमंत्री ने कहा कि राजस्थान की यह धरती शूरवीरों की धरती है। यहां बच्चे-बच्चे का सपना रहा है कि भारत दुनिया में किसी से भी कम न हो। आपके इसी सपने को पूरा करने के लिए अब भारत ने विकसित बनने का संकल्प लिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते 9 वर्षों से केंद्र सरकार रोड, रेल, गरीबों के लिए घर, हर घर में जल, बिजली ऐसे हर इंफ्रास्ट्रक्चर पर पैसा खर्च कर रही है। इस बार के बजट में भी गांव, गरीब की सुविधाएं बढ़ाने के लिए सबसे अधिक बल इंफ्रास्ट्रक्चर पर दिया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दशकों तक राजस्थान को कुछ लोगों ने बीमारू राज्य कहकर चिढ़ाया है, लेकिन भाजपा राजस्थान को विकसित भारत का सबसे मजबूत आधार बना रही है। भाजपा सरकार ने यहां मेहंदीपुर बालाजी और धौलपुर में मुचुकुंड धाम का विकास भी किया है। अपने आस्था स्थलों का विकास भाजपा सरकार की प्राथमिकताओं में है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीब परिवारों को पहली बार शिक्षा और सरकारी नौकरियों में हमने आरक्षण दिया। ओबीसी वर्ग को संवैधानिक सुरक्षा मिले, इसके लिए ओबीसी आयोग को  संवैधानिक दर्जा हमारी सरकार ने दिया है। ऑल इंडिया मेडिकल कोटे में ओबीसी के लिए आरक्षण नहीं था, हमने यह भी सुनिश्चित किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि तारंगा हिल्स से अंबाजी होते हुए आबू रोड तक नई रेललाइन के निर्माण पर भी काम शुरू हो चुका है। इस रेल लाइन की मांग सौ साल से भी ज्यादा पुरानी है। जो अब भाजपा सरकार ने ही पूरी की है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज वन रैंक वन पेंशन का लाभ राजस्थान के सैनिक परिवारों को मिल रहा है। हमने अंडमान निकोबार में द्वीपों के नाम परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर किए हैं।

कांग्रेस की सरकारें सीमा से जुड़े गांवों और शहरों का इसीलिए विकास नहीं करती थीं, क्योकि वो डरती थीं कि कहीं दुश्मन हमारी ही बनाई सड़कों से चलकर देश के भीतर आ जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सीमा पर दुश्मनों को रोक देना, उन्हें मुंहतोड़ जवाब देना, हमारी सेनाओं को बखूबी आता है।

अब तक हमारे देश में बाजरा जैसे अन्न को मोटा अनाज कहकर एक प्रकार से निम्न भाव से देखा जाता था, लेकिन अब इस मोटे अनाज को हमने एक नई पहचान दी है। अब हमने इसका नया नामकरण किया है। अब यह 'श्री अन्न' के नाम से जाना जाएगा और दुनिया में पहुंचेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस जिस तरह चीजों को अटकाने-भटकाने और लटकाने की राजनीति करती है, उसमें विकास के कार्य कांग्रेस नेताओं द्वारा अधिकतर पटक ही दिए जाते हैं। ये लोग न खुद काम करते हैं और न ही दूसरों को करने देते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने यहां क्या हाल बना दिया है, कांग्रेस कैसे सरकार चला रही है, ये राजस्थान के लोगों से छिपा नहीं है। अभी कुछ दिन पहले बजट सत्र के दौरान जो कुछ हुआ, उसकी चर्चा हर तरफ है।

About The Author: News Desk