स्वच्छता पखवाड़ा 2023: दक्षिण पश्चिम रेलवे ने हासिल किया पहला स्थान

उत्तर पूर्व रेलवे और दक्षिण मध्य रेलवे ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है

दपरे महाप्रबंधक संजीव किशोर ने स्वच्छता पखवाड़े में सक्रिय भागीदारी के लिए सबको बधाई दी है

हुब्बली/दक्षिण भारत। दक्षिण पश्चिम रेलवे (दपरे) ने स्वच्छता पखवाड़ा 2023 के दौरान प्रदर्शन में पहला स्थान हासिल किया है। उसने रोजाना की रिपोर्टों के मूल्यांकन के आधार पर यह उपलब्धि पाई और उसे सभी क्षेत्रीय रेलवे के बीच सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया। उत्तर पूर्व रेलवे और दक्षिण मध्य रेलवे ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है।

बता दें कि रेलवे बोर्ड द्वारा 15 सितंबर को रेल भवन, नई दिल्ली में स्वच्छता शपथ दिलाकर स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ किया गया था। उस दौरान पूरे रेलवे परिवार को स्वच्छता शपथ दिलाई गई, जिसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े रेलवे जोन और डिवीजनों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ रेलवे के कर्मचारी भी शामिल हुए थे।

भारत सरकार द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम, स्वच्छता गतिविधियों में नागरिकों की व्यापक भागीदारी सुनिश्चित करने और स्वच्छ भारत को नागरिक आंदोलन में बदलने के लिए मनाया जाने वाला पखवाड़ा अभियान था। इसके तहत रेल मंत्रालय ने 16 सितंबर से 30 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया था। रेल मंत्रालय ने इसे 2 अक्टूबर तक बढ़ाया और महात्मा गांधी की जयंती के साथ इसका समापन किया था।

केएसआर बेंगलूरु रेलवे स्टेशन पर 16 सितंबर को अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाकर महाप्रबंधक संजीव किशोर ने दक्षिण पश्चिम रेलवे द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ किया था।

इस पूरी अवधि में दपरे के सभी विभागों ने स्टेशनों और अन्य परिसरों में स्वच्छता गतिविधियों को बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से भाग लिया था। रेलवे ने स्टेशनों और निकटवर्ती परिसरों में जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए 915 कार्यक्रमों का आयोजन किया, 23,744 प्रतिभागियों ने स्वच्छता शपथ ली, 252 पौधे लगाए गए, 17 टन प्लास्टिक हटाया, 22 टन अपशिष्ट एकत्रित किया और 1,053 किमी लंबे ट्रैक की सफाई की।

दपरे महाप्रबंधक संजीव किशोर ने स्वच्छता पखवाड़े में सक्रिय भागीदारी के लिए सबको बधाई दी है।

About The Author: News Desk