मोदी सरकार के तहत तेजस लड़ाकू विमानों के लिए दिया गया इतनी बड़ी राशि का ऑर्डर!

प्रधानमंत्री मोदी ने रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम (पीएसयू) का दौरा किया और लड़ाकू विमान में उड़ान भरी

Photo: twitter.com/narendramodi

नई दिल्ली/भाषा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के तहत हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को 83 एलसीए एमके 1ए तेजस विमानों की आपूर्ति के लिए 36,468 करोड़ रुपए का ऑर्डर दिया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह बात कही।

यह जानकारी ऐसे समय दी गई जब प्रधानमंत्री मोदी ने रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम (पीएसयू) का दौरा किया और लड़ाकू विमान में उड़ान भरी।

अधिकारियों ने बताया कि इन तेजस विमानों की आपूर्ति फरवरी 2024 तक शुरू होनी निर्धारित है। उन्होंने कहा कि सरकार ने भारत की रक्षा तैयारियों और स्वदेशीकरण को बढ़ाने के लिए बड़े कदम उठाए हैं, जिसमें तेजस लड़ाकू विमान भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि विमान का पहला संस्करण साल 2016 में भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था और वर्तमान में, वायुसेना की दो स्क्वाड्रन एलसीए तेजस के साथ पूरी तरह से परिचालन में हैं।

अधिकारियों ने कहा कि एलसीए एमके 2 के विकास के लिए 9,000 करोड़ रुपए से अधिक की मंजूरी दी गई है, जो एलसीए तेजस का अद्यतन एवं अधिक घातक संस्करण है।

उन्होंने कहा कि जून 2023 में मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान भारत में जीई इंजन के निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर अमेरिकी कंपनी के साथ बातचीत की गई थी। अधिकारियों ने कहा कि इसका उद्देश्य विमान के इंजन सहित स्वदेशीकरण को और बढ़ावा देना है।

About The Author: News Desk