बेंगलूरु: मुख्यमंत्री के 'जनता दर्शन' कार्यक्रम में उमड़े लोग, दर्ज कराईं शिकायतें

जनता को व्यक्तिगत रूप से / घर बैठे शिकायत दर्ज करने की अनुमति है

इस आयोजन में राज्य के सभी विभागों के सचिव एवं प्रमुख मौके पर मौजूद रहते हैं

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। मुख्यमंत्री सिद्दरामैया का पहला 'जनता दर्शन' कार्यक्रम कृष्णा स्थित मुख्यमंत्री गृह कार्यालय में आयोजित किया गया। इस दौरान जनता ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी शिकायतें प्रस्तुत कीं।

इस आयोजन में बड़ी संख्या में लोग आए और उन्होंने अपनी शिकायतें दीं। इनमें जमीन, प्लॉट, मकान, संपत्ति, स्वास्थ्य समेत विभिन्न विषयों को लेकर प्रार्थनापत्र पेश किए गए।

बता दें कि इस आयोजन में राज्य के सभी विभागों के सचिव एवं प्रमुख मौके पर मौजूद रहते हैं और शिकायतों पर कार्रवाई की जाती है। जनता को व्यक्तिगत रूप से / घर बैठे शिकायत दर्ज करने की अनुमति है।

लोग घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज करा सकें, इसके लिए एक अलग क्यूआर कोड बनाया गया है। इसे स्कैन कर शिकायत प्रस्तुत की जा सकती है। 

जनता से व्यक्तिगत / ऑनलाइन प्राप्त शिकायतों / परिवादों को एकीकृत लोक शिकायत निवारण प्रणाली में पंजीकृत किया जाता है तथा पावती जारी करने की व्यवस्था की जाती है।

जनता एकीकृत लोक शिकायत निवारण प्रणाली में पावती संख्या का उपयोग करके या 1902 नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत की स्थिति की जांच कर सकती है।

प्राप्त शिकायतों को विषय के आधार पर तुरंत संबंधित विभागों / सहायक संस्थानों के अधिकारियों के लॉग इन पर भेज दिया जाता है। मुख्यमंत्री के 'जनता दर्शन' में प्राप्त शिकायतों को संबंधित विभागीय सचिवों के ई-ऑफिस लॉग इन पर स्वचालित रूप से भेजने की व्यवस्था लागू की गई है।

ई-ऑफिस में उक्त फाइल के संचालन के प्रत्येक चरण की जानकारी एकीकृत लोक शिकायत निवारण प्रणाली को एपीआई के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है।

प्राप्त रिपोर्टों की प्रगति की जांच के लिए एक अलग डैशबोर्ड विकसित किया गया है। इस डैशबोर्ड में विभाग / जिलावार प्राप्त शिकायतों और रिपोर्टों की संख्या, निस्तारित और लंबित शिकायतों और रिपोर्टों का विवरण उपलब्ध है।

About The Author: News Desk