'लाल डायरी' से राजस्थान की राजनीति में भूचाल लाने वाले राजेंद्र गुढ़ा का क्या हुआ?

यहां से कांग्रेस ने भगवाना राम सैनी को टिकट दिया था, जो 68,399 वोट लेने में कामयाब रहे

Photo: facebook.com/rajendrasinghgudhaudaipurwati

उदयपुरवाटी/दक्षिण भारत। राजस्थान की राजनीति में 'लाल डायरी' से भूचाल लाने वाले राजेंद्र गुढ़ा हालिया विधानसभा चुनाव में उदयपुरवाटी सीट से तीसरे स्थान पर रहे हैं। इस सीट से कांग्रेस उम्मीदवार की जीत हुई, लेकिन अंतर बहुत कम रहा।

यहां से कांग्रेस ने भगवाना राम सैनी को टिकट दिया था, जो 68,399 वोट लेने में कामयाब रहे। दूसरे स्थान पर भाजपा के शुभकरण चौधरी रहे, जिन्हें 67,983 वोट मिले थे। इस तरह 416 के अंतर से भगवाना राम सैनी जीत गए।

राजेंद्र गुढ़ा को 57,823 वोट मिले हैं। उन्होंने यह चुनाव शिवसेना (शिंदे गुट) के चिह्न पर लड़ा था। गुढ़ा को गहलोत सरकार ने मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया था। इसके बाद उन्होंने 'लाल डायरी' का मुद्दा उठाकर सरकार को खूब घेरा, जिसके आधार पर प्रधानमंत्री मोदी समेत भाजपा के शीर्ष नेताओं ने भी गहलोत सरकार पर खूब निशाना साधा था।

इन आरोपों के बाद राजस्थान में तो भाजपा जीत गई, लेकिन राजेंद्र गुढ़ा हार गए। उदयपुरवाटी सीट से नौ उम्मीदवार मैदान में थे। यहां नोटा को 1,430 वोट मिले। वहीं, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, बहुजन मुक्ति पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और तीन निर्दलीय उम्मीदवारों में से कोई भी 1,000 वोटों के आंकड़े को पार नहीं कर सका।

About The Author: News Desk