सवाल के बदले धन मामले में तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा लोकसभा से निष्कासित

ह्लाद जोशी ने लोकसभा की आचार समिति की सिफारिश के आधार पर मोइत्रा को निष्कासित करने का प्रस्ताव पेश किया

Photo: facebook.com/MahuaMoitraOfficial

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। संसद में सवाल पूछने के बदले धन लेने के आरोप में तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा को शुक्रवार को लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया। पीटीआई ने यह खबर दी है।

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा की आचार समिति की सिफारिश के आधार पर मोइत्रा को निष्कासित करने का प्रस्ताव पेश किया, जिसमें उन्हें दोषी पाया गया है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, 'यह सदन समिति के निष्कर्ष को स्वीकार करता है कि एक सांसद के रूप में महुआ मोइत्रा का आचरण अनैतिक और अशोभनीय था। इसलिए, उनका सांसद बने रहना उचित नहीं है।'

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी के सांसद निशिकांत दुबे और वकील जय अनंत देहाद्राई, जो कथित तौर पर मोइत्रा के पूर्व साथी हैं, ने तृणमूल कांग्रेस सांसद पर संसद में सवाल पूछने के लिए व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से रिश्वत लेने का आरोप लगाया था।

पैनल ने 9 नवंबर को एक बैठक में मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित करने की सिफारिश करने वाली अपनी रिपोर्ट को अपनाया था। समिति ने मोइत्रा के कार्यों को 'अत्यधिक आपत्तिजनक, अनैतिक, जघन्य और आपराधिक' कहा था।

कांग्रेस सांसद परनीत कौर सहित छह पैनल सदस्यों ने रिपोर्ट का समर्थन किया, जबकि चार विपक्षी नेताओं ने इसके खिलाफ अपना असहमति नोट प्रस्तुत किया।

About The Author: News Desk