साल 2022 में महिलाओं पर एसिड हमले के सबसे ज्यादा मामले बेंगलूरु में दर्ज हुए!

दूसरे स्थान पर दिल्ली थी, जहां साल 2022 में सात महिलाएं एसिड हमलों की शिकार हुईं

Photo: PixaBay

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। बेंगलूरु में साल 2022 में महिलाओं के खिलाफ देश में सबसे ज्यादा एसिड हमले हुए। इस दौरान शहर पुलिस ने आठ मामले दर्ज किए थे। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) द्वारा जारी नवीनतम रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

आंकड़ों के मुताबिक, एनसीआरबी डेटा में सूचीबद्ध 19 महानगरीय शहरों में से बेंगलूरु समग्र सूची में शीर्ष पर है, जहां पिछले साल आठ महिलाएं एसिड हमलों की शिकार हुई थीं।

दूसरे स्थान पर दिल्ली थी, जहां साल 2022 में सात महिलाएं एसिड हमलों की शिकार हुईं। इसके बाद अहमदाबाद ऐसे पांच मामलों के पंजीकरण के साथ तीसरे स्थान पर रहा। 

एनसीआरबी डेटा के विश्लेषण से पता चला है कि राष्ट्रीय राजधानी (दिल्ली) में हमले के प्रयास के सात मामले दर्ज किए गए, इसके बाद बेंगलूरु में पिछले साल ऐसे तीन मामले दर्ज किए गए।

इस बीच, हैदराबाद और अहमदाबाद जैसे महानगरीय शहरों ने साल 2022 में हमले के प्रयास के दो ऐसे मामले दर्ज किए।

पिछले साल बेंगलूरु को हिलाकर रख देने वाले एसिड हमले के प्रमुख मामलों में से एक 24 वर्षीया महिला का था, जिस पर 28 अप्रैल को उस समय हमला किया गया, जब वह काम पर जा रही थी।

पुलिस के मुताबिक, आरोपी कई सालों से महिला का पीछा कर रहा था। उसने उससे शादी के लिए संपर्क किया और जब उसका प्रस्ताव ठुकरा दिया तो उसने उस पर एसिड छिड़क दिया।

उस व्यक्ति को बाद में मई में एक आश्रम से गिरफ्तार किया गया, जहां वह कथित तौर पर 'स्वामी' के वेश में छुपा हुआ था। जून 2023 में, पीड़िता को कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरामैया के कार्यालय द्वारा सचिवालय में अनुबंध के आधार पर नौकरी की पेशकश की गई थी।

इसी तरह का एक और मामला 10 जून, 2022 को सामने आया, जब एक व्यक्ति ने कथित तौर पर अपनी महिला मित्र के चेहरे पर एसिड फेंक दिया था, क्योंकि उसने उसका विवाह प्रस्ताव ठुकरा दिया था।

About The Author: News Desk