छग के अगले मुख्यमंत्री विष्णुदेव के बारे में अमित शाह ने पहले ही दे दिए थे ये संकेत

चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए शाह ने वादा किया था कि ...

Photo: twitter.com/BJP4CGState

रायपुर/दक्षिण भारत। छत्तीसगढ़ में भाजपा के प्रमुख आदिवासी चेहरे विष्णुदेव साय के रविवार को यहां 54 नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक के दौरान पार्टी विधायक दल के नेता चुने जाने के बाद राज्य के अगले मुख्यमंत्री होने की घोषणा कर दी गई है।

पिछले महीने कुनकुरी निर्वाचन क्षेत्र में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मतदाताओं से साय को चुनने का आग्रह किया, और वादा भी किया था कि अगर पार्टी राज्य की सत्ता में आई तो साय को 'बड़ा आदमी' बना दिया जाएगा।

बता दें कि हाल में हुए चुनावों में भाजपा ने 90 सदस्यीय विधानसभा में 54 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस साल 2018 में जीतीं 68 सीटों से 35 सीटों पर सिमट गई है।

बता दें कि भाजपा, जिसे साल 2018 में आदिवासी बहुल सीटों पर भारी झटका लगा था, ने इस बार अच्छा प्रदर्शन करते हुए अनुसूचित जनजाति (एसटी) उम्मीदवारों के लिए आरक्षित 29 सीटों में से 17 सीटें जीत लीं।

भाजपा ने आदिवासी बहुल सरगुजा क्षेत्र में सभी 14 विधानसभा क्षेत्रों और एक अन्य आदिवासी बेल्ट बस्तर में 12 में से आठ सीटों पर जीत हासिल की है।

दो आदिवासी क्षेत्रों में भाजपा की व्यापक जीत ने विधानसभा चुनावों में उसकी शानदार जीत और पांच साल के अंतराल के बाद राज्य की सत्ता में वापसी में योगदान दिया।

About The Author: News Desk