जापान में तेज भूकंप के झटकों के बाद सुनामी का खतरा मंडराया

इशिकावा प्रांत में लगभग 33,000 घरों में बिजली नहीं है

Photo: PixaBay

टोक्यो/दक्षिण भारत। जापान सागर तट पर बहुत तेज़ भूकंपों की एक शृंखला के बाद जापान ने सुनामी की चेतावनी जारी की है। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, एपीएएन ने सोमवार को अपने पश्चिमी तट पर आए सिलसिलेवार भूकंपों के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की और लोगों से समुद्र तटीय इलाकों को खाली करने को कहा।

जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने शाम 4 बजे के तुरंत बाद इशिकावा के तट और आस-पास के प्रांतों में भूकंप की सूचना दी, जिनमें से एक की प्रारंभिक तीव्रता 7.6 थी।

उसने इशिकावा के लिए एक बड़ी सुनामी चेतावनी और जापान के मुख्य द्वीप होंशू के शेष पश्चिमी तट के लिए निचले स्तर की सुनामी चेतावनी या सलाह जारी की।

जेएसटी ने इशिकावा के लिए 'प्रमुख सुनामी चेतावनी' जारी करते हुए कहा कि क्षेत्र के आस-पास के प्रांत और अन्य प्रांतों के लिए 'सुनामी चेतावनी' अब प्रभावी है, और अधिकारी सावधानी बरतने का आग्रह कर रहे हैं।

एजेंसी का कहना है कि जापान सागर तट पर शेष प्रांतों के लिए सुनामी की सलाह जारी की गई है। एजेंसी का कहना है कि सुनामी बार-बार तट से टकराएगी और ऊंची हो सकती है। उन इलाकों में लोगों को तुरंत इलाका खाली करने, ऊंचे स्थानों पर चले जाने और तट से जितना संभव हो सके, दूर जाने के लिए कहा जा रहा है।

प्रांत के सुजु शहर के एक अस्पताल के एक अधिकारी का कहना है कि भूकंप में घायल हुए लोगों को वहां पहुंचाया गया है। सड़कें क्षतिग्रस्त होने के कारण कुछ डॉक्टर अस्पताल तक पहुंचने में असमर्थ हैं। अधिकारी का यह भी कहना है कि बिजली कटौती के कारण अस्पताल अतिरिक्त जनरेटर से काम कर रहा है।

वाजिमा शहर के एक अन्य अस्पताल में चिकित्सा कर्मचारी पार्किंग क्षेत्र में मरीजों का इलाज कर रहे हैं। इशिकावा प्रांत के पुलिस अधिकारी नुकसान के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि भीषण भूकंप से नुकसान की खबरें अभी भी आ रही हैं।

टोयामा प्रांत के हिमी शहर की पुलिस का कहना है कि उन्हें सोमवार शाम 4:30 बजे तक कई स्थानों पर सड़कों में दरारों की रिपोर्टें मिली थीं। ओयाबे नगर पालिका के एक अधिकारी को शाम 4:35 बजे तक टूटे हुए पानी के पाइप की कई रिपोर्टें मिली थीं। जिन क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है, वहां के निवासी घर खाली कर रहे हैं और ऊंचे स्थानों पर जा रहे हैं।

इशिकावा प्रांत में नोमी शहर के अधिकारियों का कहना है कि शाम 5:30 बजे तक लगभग 100 लोगों ने सिटी हॉल की मुख्य इमारत में शरण ली थी। यामागाटा प्रांत में लगभग 2,000 लोगों को स्थानीय शहर कार्यालयों जैसी सुविधाओं तक पहुंचाया गया है।  

होकुरिकु इलेक्ट्रिक पावर कंपनी का कहना है कि इशिकावा प्रांत में लगभग 33,000 घरों में बिजली नहीं है। इस संख्या में वाजिमा शहर में लगभग 10,300, नोटो टाउन में 7,300 और सुजु शहर में 7,100 घर शामिल हैं।

टोक्यो विश्वविद्यालय के एक एमेरिटस प्रोफेसर ने चेतावनी दी है कि तेज़ झटके जारी रह सकते हैं और इससे उन इमारतों के लिए खतरा पैदा हो गया है, जो पिछले भूकंपों में नहीं गिरी हैं।

हिराता नाओशी, जो भूकंप के तंत्र के विशेषज्ञ हैं, का कहना है कि जो घर खाली हो गए हैं, उनमें चेतावनी हटने तक लोगों को वापस नहीं लौटना चाहिए। उनका कहना है कि दिसंबर 2020 के आस-पास से इशिकावा में नोटो क्षेत्र में भूकंपीय गतिविधियां बहुत सक्रिय है। हिराता बताते हैं कि ऐसी आशंका है कि बहुत तेज़ भूकंप आ सकता है और उसके बाद एक शक्तिशाली सुनामी आ सकती है।

About The Author: News Desk