पाक: इमरान की पार्टी को बड़ा झटका, चुनाव चिह्न 'बल्ला' छीनने का आदेश बहाल

पेशावर उच्च न्यायालय ने पाकिस्तान चुनाव आयोग के 22 दिसंबर के आदेश को बहाल कर दिया

Photo: @PTIOfficialISB FB page

पेशावर/दक्षिण भारत। पाकिस्तान में इमरान खान की पार्टी पीटीआई को बड़ा झटका लगा है। पेशावर उच्च न्यायालय ने इस पार्टी से 'बल्ला' चुनाव चिह्न छीनने के चुनाव आयोग (ईसीपी) के आदेश को बहाल कर दिया है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पेशावर उच्च न्यायालय (पीएचसी) ने बुधवार को पाकिस्तान चुनाव आयोग के 22 दिसंबर के आदेश को बहाल कर दिया, जिसने पीटीआई के अंतर-पार्टी चुनावों को 'असंवैधानिक' माना था और उसके चुनाव चिह्न 'बल्ले' को रद्द कर दिया था।

ईसीपी की समीक्षा याचिकाओं पर न्यायाधीश इजाज खान ने दिन की शुरुआत में सुरक्षित रखे गए फैसले की घोषणा की। यह निर्णय इस पार्टी के लिए बड़ा झटका है, जिसने आरोप लगाया है कि उसे आम चुनाव से पहले बराबर मौका नहीं दिया जा रहा है।

यदि कोई पार्टी न्यायिक हस्तक्षेप के माध्यम से चुनाव चिह्न पाने में विफल रहती है, तो उसके उम्मीदवारों को संसद और प्रांतीय विधानसभाओं की सीटों के लिए निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ना पड़ सकता है।

उस स्थिति में, चुनाव जीतने के बाद भी उनके लिए पीटीआई में शामिल होना संभव नहीं होगा, क्योंकि वे केवल ईसीपी के साथ विधिवत सूचीबद्ध पार्टी में शामिल हो सकते हैं।

About The Author: News Desk