पाकिस्तान: चेकपोस्ट पर हमले में 3 पुलिसकर्मियों समेत 4 लोगों की मौत

साल 2023 में ऐसी मौतें छह साल के रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर रहीं

Photo: FB page

पेशावर/दक्षिण भारत। पाकिस्तान में आतंकवादी हमले जारी हैं। उसके खैबर पख्तूनख्वा के कोहट जिले में इंडस राजमार्ग पर लाची टोल प्लाजा के पास एक पुलिस चेकपोस्ट पर मंगलवार देर रात हुए हमले में तीन पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। वहीं, एक नागरिक की भी मौत हुई है। 

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अलर्ट मिलने पर भारी पुलिस बल घटना स्थल पर पहुंचा। इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और हमलावरों का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

यह घटना केपी के मामोंड तहसील में पोलियो ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों को ले जा रहे एक वाहन पर हमले के ठीक दो दिन बाद हुई है। उस घटना में सात पुलिसकर्मी ढेर हो गए थे। उसी दिन, उत्तरी वज़ीरिस्तान में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी के बाद एक सैनिक की जान चली गई थी, जबकि एक घायल आतंकवादी को गिरफ्तार कर लिया गया था।

प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान द्वारा नवंबर 2022 में सरकार के साथ अपना युद्धविराम समाप्त करने के बाद पाक में पिछले वर्ष, विशेष रूप से केपी और बलूचिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों में वृद्धि देखी गई है।

सेंटर फॉर रिसर्च एंड सिक्योरिटी स्टडीज (सीआरएसएस) द्वारा जारी एक वार्षिक सुरक्षा रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में साल 2023 में 789 आतंकी हमलों और आतंकवाद विरोधी अभियानों में 1,524 लोगों की मौत हुई, जबकि 1,463 लोग घायल हो गए। यह छह साल का रिकॉर्ड उच्चतम स्तर है।

केपी और बलूचिस्तान प्रांत हिंसा के प्राथमिक केंद्र थे, जहां 90 प्रतिशत से अधिक मौतें हुईं और 84 प्रतिशत हमले हुए, जिनमें आतंकवाद और सुरक्षा बलों के ऑपरेशन की घटनाएं भी शामिल थीं।

About The Author: News Desk