अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर का उद्घाटन सहिष्णुता, स्वीकृति के लिए मील का पत्थर: यूएई राजदूत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को मंदिर का उद्घाटन करेंगे

Photo: mofa.gov.ae

गांधीनगर/दक्षिण भारत। भारत में संयुक्त अरब अमीरात के राजदूत अब्दुलनासिर अलशाली ने गुरुवार को कहा कि अगले महीने अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर का उद्घाटन 'सहिष्णुता और स्वीकृति का जश्न मनाने' के लिए एक यादगार दिन होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

राजदूत अलशाली ने मीडिया को बताया, 'हम 14 फरवरी को उद्घाटन का इंतजार कर रहे हैं ... यह एक अभूतपूर्व यादगार दिन होगा, सहिष्णुता, स्वीकृति का जश्न मनाने और इस रिश्ते को और मजबूत करने का एक विशेष अवसर होगा।'

पिछले महीने स्वामी ईश्वरचरणदास और स्वामी ब्रह्मविहारीदास ने बीएपीएस हिंदू मंदिर की ओर से निमंत्रण दिया था और इसे मोदी ने स्वीकार कर लिया था।

राजदूत ने 13 फरवरी को अबू धाबी के शेख जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में होने वाली भव्य प्रवासी सभा की भी पुष्टि की है। इस कार्यक्रम का शीर्षक 'अहलान मोदी' है, जिसका अनुवाद 'हैलो मोदी' है।

संयुक्त राष्ट्र की अंतरराष्ट्रीय प्रवासन 2020 रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका (2.7 मिलियन) और सऊदी अरब (2.5 मिलियन) को पीछे छोड़ते हुए, संयुक्त अरब अमीरात 3.5 मिलियन की सबसे बड़ी भारतीय प्रवासी आबादी का दावा करता है।

मंगलवार को, भारत और यूएई ने चार समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर करके अपने सहयोग को मजबूत किया। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से पीएम मोदी और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के बीच बातचीत के दौरान इन समझौतों को अंतिम रूप दिया गया।   

About The Author: News Desk