चेन्नईः ‘खेलो इंडिया’ के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री मोदी होंगे मुख्य अतिथि

प्रसारण के क्षेत्र से जुड़ीं 250 करोड़ रु. की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास भी करेंगे मोदी

चेन्नई/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छठे ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023’ के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। यह समारोह शुक्रवार शाम करीब 6 बजे जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। बता दें कि पहली बार है कि ये खेल दक्षिण भारत में आयोजित किए जा रहे हैं।

बता दें कि इन खेलों का आयोजन 19 से 31 जनवरी तक तमिलनाडु के चार शहरों - चेन्नई, मदुरै, त्रिची और कोयंबटूर में किया जाएगा।

उद्घाटन समारोह के दौरान प्रधानमंत्री मोदी प्रसारण के क्षेत्र से जुड़ीं 250 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास भी करेंगे।

इसमें डीडी तमिल के संशोधित स्वरूप डीडी पोधिगई चैनल का लॉन्च शामिल है। वहीं, 8 राज्यों में 12 आकाशवाणी एफएम परियोजनाएं, जम्मू और कश्मीर में 4 डीडी ट्रांसमीटर शामिल हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी 12 राज्यों में 26 नए एफएम ट्रांसमीटर परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

इसे अमृत काल में प्रसारण के क्षेत्र में ‘नए युग की शुरुआत’ करार देते हुए बताया गया कि डीडी पोधिगई के नए स्वरूप को को राष्ट्र को समर्पित करने के कई लाभ होंगे। इसके तहत नए टीवी धारावाहिक, हर घंटे समाचार बुलेटिन, समसामयिक विषयों पर डिबेट शो, रोज़ाना सिनेमा और ‘ओलियम ओलियम’ की फिर से शुरुआत होगी।

बारह नए एफएम रिले स्टेशन 1.4 करोड़ लोगों को सेवाएं प्रदान करेंगे। इनके शुरू होने के बाद देश में एफएम कवरेज बढ़कर 65 प्रतिशत से 78 प्रतिशत आबादी तक पहुंच जाएगा। डीडी के 4 हाई पावर ट्रांसमीटरों के साथ, अतिरिक्त 1848 वर्ग किमी क्षेत्र और 4.5 लाख से अधिक लोग कवर होंगे।

About The Author: News Desk