ईडी ने केआईआईएफबी मसाला बांड मामले में केरल के पूर्व मंत्री को नया समन जारी किया

पहले उन्हें 12 जनवरी को बुलाया गया था, लेकिन वे नहीं आए

Photo: Enforcement Directorate

कोच्चि/दक्षिण भारत। ईडी ने केरल के वरिष्ठ सीपीआई (एम) नेता थॉमस इसहाक को पिछली एलडीएफ सरकार में वित्त मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान केआईआईएफबी के वित्तीय लेनदेन में कथित उल्लंघन की जांच से जुड़े फेमा मामले में पूछताछ के लिए एक नया समन जारी किया है। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि 71 वर्षीय राजनेता को अब 22 जनवरी को कोच्चि में एजेंसी कार्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है। पहले उन्हें 12 जनवरी को बुलाया गया था, लेकिन वे नहीं आए।

केंद्रीय एजेंसी ने दिसंबर में केरल उच्च न्यायालय को सूचित किया था कि उसने इसहाक को जारी समन वापस ले लिया है।

इसहाक और केआईआईएफबी के एक अधिकारी की याचिका पर सुनवाई के दौरान ये दलीलें दी गईं, जिसमें आरोप लगाया गया कि ईडी द्वारा समन के माध्यम से केवल व्यक्तिगत जानकारी मांगी गई थी और इसे रद्द करने की मांग की गई थी।

एजेंसी द्वारा समन वापस लेने के मद्देनजर, उच्च न्यायालय ने याचिकाओं का निपटारा कर दिया, लेकिन साथ ही, यह भी कहा कि ईडी मामले में अपनी जांच जारी रखने के लिए स्वतंत्र है।

ईडी के सूत्रों ने कहा कि थॉमस को नया समन उच्च न्यायालय के आलोक में जारी किया गया था, जिसमें एजेंसी को केआईआईएफबी द्वारा जुटाए गए 2,000 करोड़ रुपए के अंतिम उपयोग के लिए विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत जांच को आगे बढ़ाने की अनुमति दी गई थी। 

About The Author: News Desk