गुजरात: कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया, अंबरीश डेर भाजपा में शामिल हुए

दोनों नेता कई अन्य लोगों के साथ यहां राज्य मुख्यालय 'कमलम' में भाजपा में शामिल हुए

दोनों नेताओं ने गुजरात में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के निर्धारित प्रवेश से ठीक तीन दिन पहले कांग्रेस छोड़ने के फैसले की घोषणा की

गांधीनगर/दक्षिण भारत। गुजरात कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व विधायक अर्जुन मोढवाडिया पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष अंबरीश डेर के साथ मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। उन्होंने यह कदम कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने के एक दिन बाद उठाया है।

दोनों नेता कई अन्य लोगों के साथ यहां राज्य मुख्यालय 'कमलम' में भाजपा में शामिल हुए। राज्य भाजपा प्रमुख सीआर पाटिल ने उन्हें भगवा टोपी और स्कार्फ भेंट कर पार्टी में शामिल किया।

दोनों नेताओं ने जनवरी में अयोध्या में आयोजित राम मंदिर उद्घाटन समारोह का 'बहिष्कार' करने के पार्टी के फैसले पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सोमवार को इस्तीफा दे दिया था।

दिलचस्प बात यह है कि दोनों नेताओं ने गुजरात में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा के निर्धारित प्रवेश से ठीक तीन दिन पहले कांग्रेस छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा की।

डेर और मोढवाडिया के कांग्रेस छोड़ने से कुछ दिन पहले, पार्टी के राज्यसभा सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री नाराण राठवा अपने बेटे और बड़ी संख्या में समर्थकों के साथ सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गए।

पोरबंदर सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले मोढवाडिया ने सोमवार शाम गांधीनगर में गुजरात विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी को विधायक के रूप में अपना इस्तीफा सौंप दिया। विधानसभा अध्यक्ष के कार्यालय ने पुष्टि की कि इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है।

गुजरात में सबसे वरिष्ठ और सबसे प्रभावशाली विपक्षी नेताओं में से एक मोढवाडिया लगभग 40 वर्षों तक कांग्रेस से जुड़े रहे। उन्होंने विपक्ष के नेता और राज्य इकाई के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया था।

उन्होंने साल 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के दिग्गज बाबू बोखिरिया को हराया था। मोढवाडिया के इस्तीफे के साथ, 182 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस की ताकत घटकर 14 हो गई है।

About The Author: News Desk