मोदी तो सिर्फ रास्ते से कांटे हटा देता है, ताकि देश का नौजवान तेज गति से आगे बढ़े: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने भारत मंडपम में पहले 'राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार' प्रदान किए

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह ईश्वर की कृपा है कि मैं समय से पहले समय को भांप लेता हूं

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारत मंडपम में पहले 'राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार' प्रदान किए। इस अवसर पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि जब समय बदलता है, जब नए युग की शुरुआत होती है तो उसके साथ कदम से कदम मिलाना देश का दायित्व होता है। आज भारत मंडपम में देश अपने उस दायित्व को पूरा कर रहा है। नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड ... यह आयोजन नए दौर को समय से पहले पहचान देने का आयोजन है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भविष्य में यह अवॉर्ड कंटेंट क्रिएटर्स के लिए बहुत बड़ा मोटिवेशन बनेगा। उनके काम को एक बहुत बड़ी पहचान मिलने वाली है। आज जिन्हें ये अवॉर्ड मिले हैं, उन विजेताओं को बधाई देता हूं। आज एक और संयोग है कि यह पहला नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड महाशिवरात्रि के शुभ दिन पर आयोजित हो रहा है और मेरी काशी में तो शिवजी के बिना कुछ नहीं चलता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह ईश्वर की कृपा है कि मैं समय से पहले समय को भांप लेता हूं। आने वाले समय में ये पुरस्कार बहुत महत्त्वपूर्ण और प्रसिद्ध होने वाले हैं। ये पुरस्कार इस नए युग को ऊर्जावान बना रहे हैं। यह समाज के रोजमर्रा के जीवन के प्रति रचनात्मकता और संवेदनशीलता की भावना को सम्मान देने का विशेष क्षण है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब समय बदलता है, जब एक नए युग की शुरुआत होती है तो उसके अनुरूप ढलना किसी भी देश की जिम्मेदारी बन जाती है। आज भारत मंडपम में भारत अपनी उसी जिम्मेदारी को निभा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि शिव भाषा, कला और क्रिएटिविटी के जनक माने गए हैं। हमारे शिव नटराज हैं। शिव के डमरू से माहेश्वर सूत्र प्रकट हुए हैं। शिव का तांडव लय सृजन की नींव रखता है। मैं आपको और सभी देशवासियों को महाशिवरात्रि की बहुत बहुत शुभकामनाएं देता हूं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस भी है। आज जो अवॉर्ड मिले हैं, उनमें भी बहुत सारी बेटियां मैदान मार गई हैं। उनको भी बधाई देता हूं। मैं देश की सभी महिलाओं, बहन-बेटियों को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देता हूं और आज गैस सिलेंडर के दाम भी 100 रुपए कम हुए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के इस अवॉर्ड कार्यक्रम का श्रेय अगर किसी को जाता है तो वो भारत के मेरे युवा मन को, हर डिजिटल क्रिएटर्स को जाता है। क्या हम ऐसा कंटेंट और ज्यादा बना सकते हैं, जो यूथ में ड्रग्स के नकारात्मक प्रभावों को लेकर जागरूकता लाए? हम कह सकते हैं- युवाओं के लिए नशा अच्छा नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आपको गारंटी देता हूं कि अगली शिवरात्रि पर भी ऐसा कार्यक्रम मैं ही करूंगा। आप सब मेरे परिवार हैं, 140 करोड़ देशवासी मेरे परिवार हैं। हम एक साथ मिलकर एक क्रिएट ऑन इंडिया मूवमेंट की शुरुआत करें। हम भारत से जुड़ी स्टोरीज को, भारत की संस्कृति को, भारत की विरासत और परंपराओं को पूरी दुनिया से शेयर करें। हम भारत की अपनी स्टोरीज सबको सुनाएं। आज पूरी दुनिया में लोग भारत के बारे में जानना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश में बहुत सामर्थ्य है, मोदी तो सिर्फ अवसर देता है। मोदी तो सिर्फ रास्ते से कांटे हटा देता है, ताकि मेरे देश का नौजवान तेज गति से आगे बढ़ चले। पहली बार ऐसा हुआ होगा, जब किसी सेक्टर की युवा शक्ति ने सरकार को प्रेरित किया हो, सरकार को मजबूर किया हो कि कब तक बैठे रहोगे? इसकी भी सोचो! और यही कारण है कि आप मेरी सभी शुभकामनाओं के पात्र हैं।

About The Author: News Desk