कर्नाटक: दक्षिण कन्नड़ जिला प्रशासन ने मानसून सीजन के लिए तैयारियां शुरू कीं

मानसून से पहले, मौजूदा घरेलू जल उपलब्धता का प्रबंधन विवेकपूर्ण ढंग से करने पर जोर दिया

Photo: dk.nic.in/en

मंगलूरु/दक्षिण भारत। दक्षिण कन्नड़ जिला प्रशासन ने बारिश से संबंधित विभिन्न मसलों से निपटने के लिए तैयारी शुरू करके मानसून सीजन (जून से अगस्त) से पहले काम करना शुरू कर दिया है।

एक बैठक में जिला अधिकारियों, उपायुक्त मुल्लई मुहिलन एमपी ने मानसून सीजन के दौरान चुनौतियों से निपटने के निर्देशों के साथ जमीनी स्तर की नौकरशाही से संपर्क किया।

पेयजल और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों को संबोधित करते हुए, उन्होंने मंगलूरु इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी (मेसकॉम) के तहत विद्युत प्रणाली के खराब रखरखाव के कारण आने वाली समस्याओं पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि यह सिर्फ बारिश के दौरान बिजली आपूर्ति की विफलता नहीं थी, बल्कि बिजली के तारों का टूटना और बिजली के खंभों का गिरना भी चिंता का विषय था।

मुहिलन ने मेसकॉम को मानसून सीजन के दौरान जिलेभर में अतिरिक्त कर्मियों को तैनात करने और अधिक नियंत्रण कक्ष खोलने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि शहरी और ग्रामीण, दोनों क्षेत्रों को समान महत्त्व दिया जाना चाहिए।

मुहिलन ने कहा कि मानसून से पहले, मौजूदा घरेलू जल उपलब्धता का प्रबंधन विवेकपूर्ण ढंग से किया जाना चाहिए।

बैठक में मानसून से पहले डंपिंग यार्ड और कूड़ा निस्तारण क्षेत्रों की सफाई पर जोर दिया गया। स्वास्थ्य विभाग को बरसात के मौसम में डेंगू और मलेरिया जैसी संक्रामक बीमारियों के फैलने के खिलाफ एहतियाती कदम उठाने को कहा गया।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग को उन क्षेत्रों की सूची बनानी चाहिए, जहां चारमाडी घाट क्षेत्रों में भूस्खलन होता है और लोगों को घाट क्षेत्रों में यातायात संबंधी मुद्दों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जानी चाहिए।

जिला उपायुक्त ने मत्स्य विभाग को बरसात के मौसम में मछुआरों के लिए एहतियाती उपायों पर बैठक आयोजित करने का निर्देश दिया।

About The Author: News Desk