'एक पेड़ मां के नाम' जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का उपयुक्त जवाब: शाह

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मोदी ने 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान की शुरुआत की थी

Photo: @DrMohanYadav51 X account

इंदौर/दक्षिण भारत। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को मध्य प्रदेश के इंदौर में एक अभियान में हिस्सा लिया, जिसका उद्देश्य एक ही दिन में 11 लाख पौधे लगाने का विश्व रिकॉर्ड बनाना है।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का उपयुक्त जवाब है।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 5 जून को मोदी ने 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान की शुरुआत की थी, जिसके तहत देशभर में लगभग 140 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे, जिनमें मध्य प्रदेश में 5.5 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे।

शाह ने कहा, 'विकास हो रहा है और हम सुविधाएं बढ़ा रहे हैं। मोदी ने हमें आने वाली पीढ़ी के लिए काम करने को कहा है।'

उन्होंने कहा, 'पर्यावरण की चिंता सिर्फ देश के लिए नहीं, बल्कि अन्य क्षेत्रों के लिए भी महत्त्वपूर्ण हो गई है।'

शाह ने कहा कि कार्बन डाइऑक्साइड और मोनोऑक्साइड ने ओजोन के स्तर को कम कर दिया है और इसकी परत में छेद कर दिया है।

इससे पहले, उन्होंने कहा कि आज एक विशेष दिन है, जब इंदौरवासी 11 लाख पौधे लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं। मोदी द्वारा शुरू किए गए एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत भी आज इंदौर (मध्य प्रदेश) के रेवती रेंज के बीएसएफ परिसर में पौधे लगाऊंगा।

शाह ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण मोदी सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक रहा है। पौधारोपण को सरकार ने जन-जन की चेतना का विषय बनाया है। साथ ही, आज दोपहर को मध्य प्रदेश के सभी जिलों के 55 प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस का शुभारंभ भी करूंगा।

About The Author: News Desk