अग्निवीरों के लिए भाजपा शासित इस राज्य से आई अच्छी खबर, नौकरियों में मिलेगा आरक्षण

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया ...

अग्निवीरों के लिए राज्य पुलिस, जेल प्रहरी और वन रक्षक भर्तियों में आरक्षण का प्रावधान किया किया है

जयपुर/दक्षिण भारत। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि राज्य सरकार जेल, वन रक्षकों और राज्य पुलिस की भर्ती में अग्निवीरों के लिए आरक्षण प्रदान करेगी।

शनिवार को मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि शर्मा ने कारगिल विजय दिवस (26 जुलाई) के अवसर पर अग्निवीरों के लिए एक बड़ी घोषणा की।

इसमें कहा गया है, 'राजस्थान सरकार ने समर्पण और देशभक्ति की भावना से देश की सीमाओं की रक्षा करने वाले अग्निवीरों के लिए राज्य पुलिस, जेल प्रहरी और वन रक्षक भर्तियों में आरक्षण का प्रावधान किया है।'

बयान में शर्मा के हवाले से कहा गया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में राज्य सरकार के इस निर्णय से अग्निवीरों को देश की सेवा करने के बाद राज्य में काम करने का अवसर मिलेगा।'

हालांकि, इन सेवाओं में अग्निवीरों के लिए आरक्षण का प्रतिशत नहीं बताया गया है। 

बता दें कि केंद्र सरकार ने साल 2022 में थल सेना, नौसेना और वायु सेना में मोटे तौर पर चार साल के अनुबंध के आधार पर साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना शुरू की थी। 

इस योजना के तहत भर्ती किए गए लोगों को अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा। चार साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद हर बैच से 25 प्रतिशत अभ्यर्थियों को नियमित सेवा में रखा जाएगा।

About The Author: News Desk