गांव में नहीं आ रहा मोबाइल नेटवर्क? सरकार देने जा रही हज़ारों गांवों को बड़ी सौगात

अगले 12 महीनों में देश में दूरसंचार कनेक्टिविटी के मामले में 100 प्रतिशत गांवों को कवर करने का लक्ष्य रखा गया है

Photo: JMScindia FB page

गुवाहाटी/दक्षिण भारत। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शनिवार को कहा कि अगले 12 महीनों में देश में दूरसंचार कनेक्टिविटी के मामले में 100 प्रतिशत गांवों को कवर करने का लक्ष्य रखा गया है।

केंद्रीय संचार एवं पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री (डीओएनईआर) सिंधिया ने कहा कि इस उद्देश्य के लिए मंत्रिमंडल द्वारा विशेष धनराशि स्वीकृत की गई है और वे स्वयं हर सप्ताह कार्य की प्रगति की निगरानी कर रहे हैं।

यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री 100 प्रतिशत संतृप्ति के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमने देश में लगभग 24,000 गांवों की पहचान की है, जिन्हें अभी भी दूरसंचार कनेक्शन के मामले में संतृप्ति की आवश्यकता है।'

उन्होंने कहा कि इन सभी गांवों तक पहुंचने के लिए एक विशेष योजना पहले ही शुरू की जा चुकी है तथा इस उद्देश्य के लिए धनराशि भी स्वीकृत कर दी गई है। 

मंत्री ने कहा कि इन गांवों में पूर्वोत्तर राज्यों के इलाके भी शामिल हैं और इन स्थानों तक पहुंचने के लिए रणनीति बनाई जा रही है।

सिंधिया ने कहा कि नए दूरसंचार अधिनियम के प्रावधानों के तहत आवश्यक बुनियादी ढांचे की स्थापना की जा सकेगी और वी-सैट और सैटेलाइट जैसी मिश्रित प्रौद्योगिकियों का उपयोग किया जा रहा है, जिसका लक्ष्य '12 महीनों के भीतर शत-प्रतिशत संतृप्ति हासिल करना' है।

उन्होंने कहा, 'मैं साप्ताहिक आधार पर काम की निगरानी कर रहा हूं और इनमें से 13,000-14,000 गांवों को कवर भी किया जा चुका है।'

सिंधिया ने वर्ष 2024-25 के केंद्रीय बजट में पूर्वोत्तर राज्यों के लिए आवंटन के बारे में भी बात की।

उन्होंने दावा किया, 'पिछले 75 वर्षों से पूर्वोत्तर को अनाथ समझा गया। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस क्षेत्र को विकास का इंजन बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं।'

About The Author: News Desk