शांति के आसार नहीं? यूक्रेन ने 20 ड्रोनों से रूस पर हमले किए

रूसी रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि ‘सेराटोव’ क्षेत्र में 9 ड्रोन और ‘कुर्स्क’ क्षेत्र में 3 ड्रोन मार गिराए गए

Photo: PixaBay

कीव/दक्षिण भारत। यूक्रेनी सेना ने रविवार देर रात 20 ड्रोनों से रूस के विभिन्न क्षेत्रों को निशाना बनाया। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने यूक्रेनी सेना के ड्रोन हमलों को विफल कर दिया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, रूसी सेना की वायु रक्षा प्रणाली 20 यूक्रेनी ड्रोन को नष्ट करने में सक्षम थी। यूक्रेन का ड्रोन हमला रूस के सात अलग-अलग प्रांतों में किया गया था।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि ‘सेराटोव’ क्षेत्र में 9 ड्रोन और ‘कुर्स्क’ क्षेत्र में 3 ड्रोन मार गिराए गए।

इसके अलावा, ‘बेलगोरोड’, ‘ब्रायन्स्क’ और ‘तुला’ क्षेत्रों में से प्रत्येक में दो ड्रोन को रोका गया और ओर्योल और रियाज़ान शहरों में से प्रत्येक में एक ड्रोन को मार गिराया गया।

हाल के दिनों में यूक्रेन में युद्ध के दौरान मिसाइल और ड्रोन हमले तेज हो गए हैं। दोनों देश एक-दूसरे के विभिन्न सैन्य और अवसंरचनात्मक ठिकानों को निशाना बना रहे हैं।

रिपोर्टों के अनुसार, रूसी सेना यूक्रेन के ड्रोन हमलों का जवाब देगी। साल 2021 में यूक्रेनी युद्ध की शुरुआत कीव के उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) सैन्य गठबंधन में शामिल होने के प्रयासों के कारण हुई थी।

यूक्रेन के लिए अमेरिका और यूरोपीय संघ के समर्थन के बावजूद इस देश की सरकार रूसी सेना को रोकने में सक्षम नहीं रही और अपना 15 प्रतिशत से ज्यादा क्षेत्र गंवा दिया है।

About The Author: News Desk