रेल मंत्री ने 'वंदे भारत' स्लीपर ट्रेनसेट का अनावरण किया

भारत में पहली बार बीईएमएल ने किया निर्माण

यात्रियों को मिलेंगी कई खास सुविधाएं

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को बीईएमएल के बेंगलूरु रेल परिसर में 'वंदे भारत' स्लीपर ट्रेनसेट का अनावरण किया। देश में पहली बार इसका निर्माण किया गया है। यह भारत की अग्रणी रेल और मेट्रो निर्माता कंपनी बीईएमएल के लिए महत्त्वपूर्ण उपलब्धि है, जिसने अपने परिसर में स्वदेशी रूप से ट्रेनसेट को 9 महीनों में डिजाइन और निर्मित किया है।

वैष्णव ने बीईएमएल के परिसर के पास 9.2 एकड़ में फैली एक नई हैंगर सुविधा का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया। यह मानक और ब्रॉड-गेज रोलिंग स्टॉक के लिए समर्पित है, जिससे बीईएमएल की वैश्विक पहुंच का और विस्तार होगा।

इस कार्यक्रम में रेल राज्य मंत्री वी सोमन्ना, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ सतीश कुमार, बीईएमएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शांतनु रॉय, भारतीय रेलवे और सवारी डिब्बा कारखाने के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

अग्नि सुरक्षा मानकों का पालन

बता दें कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेनसेट को बीईएमएल द्वारा बहुत खूबसूरती से डिजाइन किया गया है। इस ट्रेनसेट में ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल किया गया है। यह यात्रियों की सुरक्षा को अधिकतम करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए क्रैश बफर्स और कपलर जैसी सुविधाओं से लैस है। ट्रेनसेट में प्रयुक्त सामग्री और घटक उच्चतम अग्नि सुरक्षा मानकों का पालन करते हैं तथा सख्त ईएन45545 एचएल3 ग्रेड जरूरतों को पूरा करते हैं।

विश्व स्तरीय सुविधाओं और बेहतरीन इंटीरियर से निर्मित वंदे भारत स्लीपर ट्रेनसेट भारत की रेल क्षमताओं में एक बड़ा कदम है, जो यात्रियों को यूरोपीय मानकों के बराबर अनुभव प्रदान करती है। यह परियोजना रेल परिवहन में नवाचार और उत्कृष्टता के प्रति बीईएमएल की प्रतिबद्धता को जाहिर करती है।

देश के लिए ऐतिहासिक क्षण 

कार्यक्रम में अश्विनी वैष्णव ने कहा, 'यह देश के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। बहुप्रतीक्षित वंदे भारत स्लीपर ट्रेन अब भारतीय पटरियों पर दौड़ने के लिए तैयार है, जो लोगों को विश्व स्तरीय यात्रा का अनुभव और सर्वोत्तम सुविधाएं देगी। बीईएमएल के नेतृत्व और इंजीनियरों के समर्पण एवं विशेषज्ञता ने इस उपलब्धि को संभव बनाया है।'

शांतनु रॉय ने कहा, 'पिछले छह दशकों में शीर्ष स्तरीय रेल कोच निर्माण की हमारी समृद्ध विरासत को आगे बढ़ाते हुए बीईएमएल ने एक बार फिर रेल निर्माण में अपनी ताकत का प्रदर्शन किया है, जिससे देश गौरवान्वित हुआ है। यह परियोजना आधुनिक भारत के परिवहन बुनियादी ढांचे में एक प्रतिष्ठित मुकाम है, जिसे आने वाली पीढ़ियां याद रखेंगी।'

आराम, सुरक्षा, दक्षता के नए मानक

वंदे भारत स्लीपर ट्रेनसेट से देश में लंबी दूरी की रेल यात्रा में क्रांति की संभावनाएं निहित हैं, जो आराम, सुरक्षा और दक्षता के लिए नए मानक स्थापित करेगी। यह ट्रेन कई विश्व स्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित है, जिसमें यूएसबी चार्जिंग प्रावधान के साथ इंटीग्रेटेड रीडिंग लाइट, सार्वजनिक घोषणा और विजुअल सूचना प्रणाली, इनसाइड डिस्प्ले पैनल और सुरक्षा कैमरे, मॉड्यूलर पैंट्री और दिव्यांग यात्रियों के लिए विशेष बर्थ और शौचालय शामिल हैं। इसके अलावा प्रथम एसी कार में गर्म पानी के साथ शॉवर की सुविधा उपलब्ध है।

ट्रेन के प्रदर्शन की बात करें तो परीक्षण के दौरान अधिकतम परिचालन गति 180 किमी प्रतिघंटा और सर्विस के दौरान 160 किमी प्रतिघंटा है। 

नई ट्रेन सेवा का उद्घाटन

बाद में, बेंगलूरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से मंत्री वैष्णव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पीलभीत-शाहगढ़-मैलानी रेलवे खंड के गेज परिवर्तन का लोकार्पण किया। उन्होंने उस मार्ग पर एक नई ट्रेन सेवा का उद्घाटन भी किया।

About The Author: News Desk