पाक-अफ़ग़ान सीमा पर हुई झड़प, अफ़ग़ानिस्तान के 8 सैनिकों की मौत

यह पहली बार नहीं है, जब अफगान सैनिकों ने सीमा पर तैनात पाकिस्तानी सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की है

Photo: ISPROfficial1 FB Page

पेशावर/दक्षिण भारत। पाकिस्तानी सुरक्षा बलों और अफगान तालिबान के बीच कुर्रम जिले के पास सीमा पर हुई झड़प में दो ‘प्रमुख’ कमांडरों सहित आठ अफगान सैनिकों की मौत हो गई और कम से कम 16 घायल हो गए।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सूत्रों ने बताया कि अफगान पक्ष ने शनिवार सुबह पाक-अफगान सीमा पर पालोसिन क्षेत्र में एक पाकिस्तानी चेक पोस्ट पर भारी हथियारों से हमला किया था।

सूत्रों ने बताया, 'हमारे पास दूसरी तरफ (अफगान) भारी नुकसान की रिपोर्ट है। अब तक आठ अफगान तालिबान मारे गए हैं और पाकिस्तानी सेना की जवाबी गोलीबारी में 16 अन्य घायल हुए हैं।' उन्होंने बताया कि दो 'प्रमुख' कमांडर खलील और जान मुहम्मद भी मारे गए।

सूत्रों ने बताया कि यह पहली बार नहीं है, जब अफगान सैनिकों ने सीमा पर तैनात पाकिस्तानी सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की है। उन्होंने कहा कि अतीत में पाकिस्तान ने ऐसी घटनाओं पर काबुल के साथ अपनी चिंताएं साझा की थीं। उन्होंने दावा किया कि अफगान तालिबान पाकिस्तान के अंदर आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के अलावा अब अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात सुरक्षा बलों पर खुलेआम हमला कर रहा है।

तनावपूर्ण सुरक्षा स्थिति के कारण सप्ताहांत में दोनों देशों के बीच व्यापार स्थगित रहा। एक संवाददाता ने बताया कि रविवार को भी सीमा पर रुक-रुक कर गोलीबारी हुई, लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

इस साल मई में, पाक विदेश कार्यालय ने काबुल को अपनी चिंता से अवगत कराया था, जब पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच संघर्ष के मद्देनजर खारलाची में बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों को विस्थापित होना पड़ा था और उन्होंने सुरक्षित स्थानों पर शरण ली थी।

उस समय, कुर्रम और अफ़गान पक्ष के कबायली बुजुर्गों ने तनाव को कम करने में भूमिका निभाई थी। हालांकि, सीमा पर संघर्षों की वजह से खारलाची सीमा पार के गांवों और बस्तियों से बड़े पैमाने पर विस्थापन हुआ था।

इस बीच, रविवार को मध्य कुर्रम के मरघन क्षेत्र में हुए हमले में पाकिस्तानी फौज की एफसी का एक अधिकारी ढेर हो गया और तीन कर्मी घायल हो गए।

बताया गया कि आतंकवादियों ने टॉल स्काउट्स की एफसी चेक पोस्ट पर हमला किया और घात लगाकर भागने में सफल रहे। शव और घायल कर्मियों को अस्पताल ले जाया गया है।

About The Author: News Desk