रामेश्वरम कैफे विस्फोट मामले में एनआईए ने 4 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया

ताहा और शाजिब को उनके हैंडलर द्वारा क्रिप्टो मुद्राओं के माध्यम से फंड किया गया था

Photo: NIA

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को बेंगलूरु के रामेश्वरम कैफे विस्फोट मामले में चार आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया।

एनआईए ने एक बयान में कहा कि आरोपी - मुसाविर हुसैन शाजिब, अब्दुल मथीन अहमद ताहा, माज मुनीर अहमद और मुजम्मिल शरीफ - को पहले गिरफ्तार किया गया था और वर्तमान में न्यायिक हिरासत में हैं।

इसमें कहा गया है कि ताहा और शाजिब को उनके हैंडलर द्वारा क्रिप्टो मुद्राओं के माध्यम से फंड किया गया था।

एनआईए की जांच से पता चला है कि आरोपियों ने इस धन का इस्तेमाल बेंगलूरु में विभिन्न हिंसक घटनाओं को अंजाम देने के लिए किया था।

बयान में कहा गया है, 'इनमें 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन, बेंगलूरु के मल्लेश्वरम स्थित राज्य भाजपा कार्यालय पर विफल आईईडी हमला भी शामिल है, जिसके बाद दो प्रमुख आरोपियों ने रामेश्वरम कैफे विस्फोट की योजना बनाई थी।'

आरोप पत्र बेंगलूरु की विशेष एनआईए अदालत में दाखिल किया गया। इस साल 1 मार्च को आईटीपीएल बेंगलूरु के ब्रुकफील्ड स्थित रामेश्वरम कैफे में हुए आईईडी विस्फोट में नौ लोग घायल हो गए थे और होटल की संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचा था।

एनआईए, जिसने 3 मार्च को मामले की जांच शुरू की थी, ने विभिन्न राज्य पुलिस बलों और अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय में कई तकनीकी और क्षेत्रीय जांच की। जांच से पता चला कि शाजिब ही वह व्यक्ति था जिसने बम लगाया था।

एनआईए के बयान में कहा गया है कि वह ताहा के साथ अल-हिंद मॉड्यूल का भंडाफोड़ होने के बाद 2020 से फरार था।

About The Author: News Desk