जम्मू-कश्मीर का विधानसभा चुनाव तीन खानदानों और नौजवानों के बीच है: मोदी

प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के डोडा में भाजपा की चुनावी जनसभा को संबोधित किया

Photo: @BJP4India X account

डोडा/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के डोडा में भाजपा की चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने लोगों से कहा कि आप सब यहां डोडा, किश्तवाड़ और रामबन के अलग-अलग हिस्सों से पहुंचे हैं। यहां आने के लिए आपने घंटों सफर किया, इसके बावजूद चेहरे पर थकान का नामो-निशान नहीं है और चारों तरफ जोश ही जोश है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आपका यह प्यार, आपका यह आशीर्वाद मैं आपके लिए और देश के लिए दोगुनी, तिगुनी मेहनत करके चुकाऊंगा। हम और आप मिलकर एक सुरक्षित और समृद्ध जम्मू-कश्मीर का निर्माण करेंगे। यह मोदी की गारंटी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आपने यहां जिन राजनीतिक दलों पर भरोसा किया, उन्होंने आपके बच्चों की चिंता नहीं की। उन्होंने सिर्फ और सिर्फ अपने बच्चों को आगे बढ़ाया। जम्मू-कश्मीर के मेरे नौजवान आतंकवाद में पिसते रहे। परिवारवाद को आगे बढ़ाने वाली पार्टियां आपको गुमराह करके मौज काटती रहीं। इन लोगों ने जम्मू-कश्मीर में नए नेतृत्व को कहीं भी, कभी भी उभरने ही नहीं दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार जम्मू-कश्मीर का चुनाव, जम्मू-कश्मीर का भाग्य तय करने वाला है। आजादी के बाद से ही हमारा प्यारा जम्मू-कश्मीर विदेशी ताकतों के निशाने पर आ गया। इसके बाद इस खूबसूरत राज्य को परिवारवाद ने खोखला करना शुरू कर दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां पंचायत के चुनाव वर्ष 2000 के बाद नहीं हुए थे। यहां बीडीसी के चुनाव कभी नहीं हुए थे। दशकों तक परिवारवाद ने यहां के बच्चों और होनहार नौजवानों को आगे नहीं आने दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ये तीन परिवार जम्मू-कश्मीर की दशकों से चली आ रही दुर्दशा के लिए जिम्मेदार हैं। वे भ्रष्टाचार में लिप्त रहे और आपको अपनी बुनियादी जरूरतों के लिए संघर्ष करना पड़ा। इन परिवारों ने घाटी में आतंकवाद और उग्रवाद की नींव रखी। उन्होंने निजी लाभ के लिए आतंकवाद के प्रचार-प्रसार के लिए सुरक्षित पनाहगाह उपलब्ध कराई।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में सरकार में आने के बाद मैंने जम्मू-कश्मीर में नौजवानों की नई लीडरशिप को आगे लाने का प्रयास किया है। फिर वर्ष 2018 में यहां पंचायत के चुनाव कराए गए, 2019 में बीडीसी के चुनाव हुए और 2020 में पहली बार डीडीसी के चुनाव कराए गए। ये चुनाव इसलिए कराए गए, ताकि जम्मू-कश्मीर में डेमोक्रेसी ग्रासरूट तक पहुंचे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते सालों में जम्मू-कश्मीर में विकास का नया दौर आया है। इसका श्रेय यहां के नौजवानों को ही जाता है। मैं आज जम्मू-कश्मीर के युवा को, चाहे वो बेटी हो या बेटा हो, उनके जोश और जज्बे को सैल्यूट करता हूं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का इस बार का विधानसभा चुनाव तीन खानदानों और जम्मू-कश्मीर के नौजवानों के बीच में है। एक खानदान कांग्रेस का है, एक खानदान नेशनल कॉन्फ्रेंस का है और एक खानदान पीडीपी का है। जम्मू-कश्मीर में इन तीन खानदानों ने मिलकर आप लोगों के साथ जो किया है, वह किसी पाप से कम नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आप याद कीजिए वह समय, जब दिन ढलते ही यहां अघोषित कर्फ्यू लग जाता था। हालत ये थी कि तब कांग्रेस की केंद्र सरकार के गृहमंत्री तक लाल चौक जाने से डरते थे। अब जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद अपनी अंतिम सांसें गिन रहा है। पिछले 10 साल में यहां जो बदलाव आया है, वह किसी सपने से कम नहीं है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं चाहता हूं कि जम्मू-कश्मीर में हर बच्चे को अच्छी शिक्षा मिले। पिछले कुछ सालों में भाजपा सरकार ने युवाओं की बेहतरी के लिए जम्मू-कश्मीर में कई स्कूल और कॉलेज खोले हैं। डोडा में मेडिकल कॉलेज की लंबे समय से चली आ रही मांग को भी भाजपा सरकार ने हाल ही में पूरा किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आपके इसी विश्वास को आगे बढ़ाते हुए जम्मू-कश्मीर भाजपा ने आपके लिए एक से बढ़कर एक संकल्प लिए हैं। आज ही हमने टीका लाल टपलू को याद किया है, उन्हें श्रद्धांजलि दी है। तीन दशक से ज्यादा हो गए, इसी दिन उन्हें आतंकवादियों ने शहीद किया था। उनकी हत्या के बाद कश्मीरी पंडितों के साथ अत्याचार का एक अंतहीन सिलसिला चला।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह भाजपा है, जिसने कश्मीरी पंडितों की आवाज उठाई और उनके हित में काम किया। जम्मू-कश्मीर भाजपा ने कश्मीरी हिंदुओ की वापसी और पुनर्वास के लिए टीका लाल टपलू योजना बनाने का ऐलान किया है। इससे कश्मीरी हिंदुओं को उनका हक दिलाने में तेजी आएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा, एक ऐसा जम्मू-कश्मीर बनाने जा रही है जो टेरर फ्री होगा और पर्यटकों के लिए स्वर्ग होगा। जम्मू-कश्मीर में रहने वाला कोई भी व्यक्ति, चाहे वो किसी भी मजहब का हो, किसी भी वर्ग का हो, भाजपा की प्राथमिकता है आपके हर अधिकार की रक्षा।
यह मोदी की गारंटी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने का काम भी भाजपा सरकार ही करेगी। लेकिन आपको ऐसे लोगों से सावधान रहना है, जो अपने स्वार्थ के लिए आपका अधिकार छीनते रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि आजकल ये लोग संविधान को अपनी जेब में रखते हैं। यह दिखावा ये अपने काले कारनामों को छिपाने के लिए कर रहे हैं। हकीकत क्या है, ये जम्मू-कश्मीर का बच्चा-बच्चा जानता है। इन लोगों ने बाबा साहेब के बनाए संविधान की आत्मा को नोंच दिया था। वरना क्या कारण था कि हमारे जम्मू-कश्मीर में दो संविधान चलते थे? क्यों यहां के लोगों को वो हक नहीं मिलता था, जो बाकी देश में मिलता था? क्या कारण है कि यहां हमारे पहाड़ी भाई-बहनों को इतने वर्षों आरक्षण नहीं मिला? जम्मू-कश्मीर में ये एससी/एसटी और अन्य पिछड़ा वर्ग का नाम तक नहीं लेते थे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इतनी पीढ़ियां गुजरने के बाद उनको भाजपा सरकार ने आरक्षण दिया है। आज ऐसे अनेक साथी हैं, जिनको पहली बार वोट डालने का हक मिला है। भारत का संविधान हर किसी को वोट का अधिकार देता है। लेकिन संविधान को जेब में लेकर घूमने वालों ने 75 सालों तक आप में से कुछ लोगों से वोट देने का अधिकार छीन लिया था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस की सोच और नीयत क्या है, यह उनके अध्यक्ष की बातों से भी साफ हो जाता है। वे यहां आकर कहते हैं कि 'अगर हमें 20 सीटें ज्यादा आतीं तो मोदी सहित भाजपा के सभी नेता जेल में होते'। क्या यही एक एजेंडा है इनका?

About The Author: News Desk