आज का भारत अगले 1,000 वर्षों की नींव रख रहा है: मोदी

प्रधानमंत्री ने गांधीनगर में चौथे वैश्विक पुनर्निवेश अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन को संबोधित किया

Photo: @BJP4India account

गांधीनगर/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गांधीनगर में चौथे वैश्विक पुनर्निवेश अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि यह पुनर्निवेश सम्मेलन का चौथा संस्करण है। मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले तीन दिनों में यहां ऊर्जा के भविष्य, प्रौद्योगिकी और नीतियों पर गंभीर चर्चा होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आप सभी जानते हैं कि भारत की जनता ने 60 साल बाद लगातार किसी सरकार को तीसरा कार्यकाल दिया है। हमारी सरकार को मिले तीसरे कार्यकाल के पीछे भारत की बहुत बड़ी प्रेरणा है। आज 140 करोड़ भारतवासियों को भरोसा है कि उनके प्रेरणा को पिछले 10 साल में जो पंख लगे हैं, वो इस तीसरे कार्यकाल में एक नई उड़ान भरेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के गरीब, दलित, पीड़ित, शोषित और वंचित को भरोसा है कि हमारा तीसरा कार्यकाल उसके गरिमापूर्ण जीवन जीने की गारंटी बनेगा। 140 करोड़ भारतीय भारत को तेजी से शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में पहुंचाने का संकल्प लेकर काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि तीसरे कार्यकाल के 100 दिन में हमारी प्राथमिकताएं भी दिखती हैं, हमारी स्पीड और स्केल का भी एक प्रतिबिंब मिलता है। इस दौरान हमने हर उस सेक्टर और हर उस फैक्टर की ओर ध्यान दिया है, जो भारत के तेज विकास के लिए जरूरी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इन 100 दिनों में भौतिक और सामाजिक बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए अनेक महत्त्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। भारत में हम 7 करोड़ घर बना रहे हैं। सरकार के पिछले दो कार्यकाल में हम इसमें से 400 मिलियन यानी 4 करोड़ घर बना चुके हैं और तीसरे कार्यकाल में हमारी सरकार ने 3 करोड़ नए घर बनाने का काम शुरू भी कर दिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की विविधता, भारत की स्केल, क्षमता, भारत की सामर्थ्य, प्रदर्शन ... ये सब अद्भुत हैं। इसलिए मैं कहता हूं- वैश्विक अनुप्रयोगों के लिए भारतीय समाधान। इस महीने की शुरुआत में ही ग्लोबल फिनटेक फेस्ट का आयोजन हुआ, इसके बाद पहले सोलर इंटरनेशनल फेस्टिवल में दुनियाभर से लोग शामिल हुए। फिर ग्लोबल सेमीकंडक्टर समिट में दुनिया के कोने-कोने से लोग आए। अब आज हम यहां ग्रीन एनर्जी के भविष्य पर चर्चा के लिए जुटे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे लिए ग्रीन फ्यूचर, नेट जीरो कोई फैंसी शब्द नहीं हैं। यह भारत की जरूरत है, कमिटमेंट है। हमने दुनिया को रास्ता दिखाने के लिए जिम्मेदारी के साथ अनगिनत कदम उठाए हैं। आज का भारत सिर्फ आज के लिए नहीं, बल्कि अगले 1,000 वर्षों की नींव रख रहा है। हमारा लक्ष्य सिर्फ शीर्ष पर पहुंचना नहीं है, बल्कि खुद को शीर्ष पर बनाए रखना है!

प्रधानमंत्री ने कहा कि आजकल भारत में लोग अपनी मां के नाम पर पेड़ लगा रहे हैं- 'एक पेड़ मां के नाम'। मैं आप सभी से भी इस अभियान से जुड़ने का आग्रह करूंगा। भारत में नवीकरणीय ऊर्जा की मांग तेज हो रही है। सरकार भी इस मांग को पूरा करने के लिए नई नीतियां बना रही है। हर तरह से सहयोग दे रही है।

About The Author: News Desk