कलबुर्गी को 1,685 करोड़ रु. के निवेश से स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा: सिद्दरामय्या

मुख्यमंत्री ने पुलिस परेड ग्राउंड पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद समारोह को संबोधित किया

Photo: Siddaramaiah.Official FB Page

कलबुर्गी/दक्षिण भारत। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरामय्या ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार कलबुर्गी को 1,685 करोड़ रुपए के अनुमानित निवेश से स्मार्ट शहर के रूप में विकसित करने की योजना बना रही है। इससे यहां के निवासियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार आएगा और पिछड़े जिलों में निवेश आकर्षित होगा।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नगर विकास योजना 2.0 के तहत कलबुर्गी और बल्लारी नगर निगमों में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 200-200 करोड़ रुपए उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने यहां पुलिस परेड ग्राउंड पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद 'कल्याण कर्नाटक अमृत महोत्सव' और संविधान के अनुच्छेद 371 (जे) के तहत कल्याण कर्नाटक को विशेष दर्जा दिए जाने की 10वीं वर्षगांठ के अवसर पर समारोह को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि यद्यपि भारत को साल 1947 में आजादी मिली थी, लेकिन हैदराबाद के निजाम के शासन के तहत आने वाले बीदर, कलबुर्गी और रायचूर जिलों को एक वर्ष बाद ही आजादी मिली। 

उन्होंने कहा कि कल्याण कर्नाटक क्षेत्र कई स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान, जवाहरलाल नेहरू की 'दूरदर्शिता' और सरदार वल्लभभाई पटेल की 'शक्ति' के कारण देश में शामिल हुआ।

मुख्यमंत्री ने कहा, 'मैं कल्याण कर्नाटक की मुक्ति के लिए लड़ने वाले सभी महान लोगों के प्रति सम्मान की भावना अर्पित करता हूं।'

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में 1,000 करोड़ रुपए की लागत से 1,150 किलोमीटर लंबी सड़कें बनाएगी। सरकार रायचूर में एम्स स्थापित करने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। 

सिद्दरामय्या ने कहा, 'हम केंद्र सरकार से यहां एम्स शुरू करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह करते हैं।'

About The Author: News Desk