लेबनान में पेजर धमाकों से हर कोई हैरान, भड़का ईरान

पेजर धमाकों के बाद लेबनान में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई

Photo: @khamenei_ir X account

तेहरान/दक्षिण भारत। संयुक्त राष्ट्र में ईरान के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि अमीर सईद इरावानी ने लेबनान में किए गए घातक पेजर धमाकों की कड़ी निंदा की और इजराइल को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया।

मंगलवार शाम को किए गए पेजर धमाकों के बाद लेबनान में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और 4,000 घायल हो गए।

लेबनान में कार्रवाई पर प्रतिक्रिया देते हुए ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने हमले की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि इजराइली कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अभियोजन, सुनवाई और सजा की हकदार है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 10वें विशेष आपातकालीन सत्र में भाषण देते हुए इरावानी ने लेबनान के खिलाफ इजराइली साइबर हमले की निंदा की।

इससे पहले, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि पेजर धमाकों में कम से कम नौ लोग मारे गए और 2,800 अन्य घायल हो गए।

मंत्रालय ने कहा, 'दक्षिणी लेबनान के अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ जाने के कारण उन्हें लेबनान के विभिन्न अस्पतालों में स्थानांतरित किया जा रहा है।'

लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी भी घायलों में शामिल हैं। उनकी पत्नी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पेजर धमाके में उनके घायल होने की पुष्टि की, लेकिन कहा कि उनकी हालत स्थिर है।

प्रारंभिक जांच के आधार पर, अधिकारियों ने कहा कि धमाके बढ़ते तनाव के बीच इजराइली शासन द्वारा किए गए रिमोट साइबर हमले के कारण हुए प्रतीत होते हैं।

सोशल मीडिया पर साझा किए गए फुटेज में घायलों को बेरूत और दक्षिणी लेबनान के अस्पतालों में ले जाते हुए दिखाया गया। घायलों की सहायता के लिए कई लोग अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों के सामने इकट्ठा होते देखे गए।

About The Author: News Desk