पेजर धमाकों को अंजाम देने के लिए मोसाद को मिला था इस खुफिया एजेंसी का साथ!

लोगों के हाथों या जेबों में रखे पेजर अचानक गर्म होने लगे और फटने लगे

Photo: Central Intelligence Agency (CIA) FB Page

तेहरान/दक्षिण भारत। लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी धमाकों के पीछे इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद का हाथ बताया जा रहा है। हालांकि ईरान ने दावा किया है कि इस कारनामे में मोसाद अकेली नहीं थी। उसका साथ अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए ने दिया है।

ईरान के सरकारी मीडिया ने कहा है कि इजराइल न केवल गाजा पट्टी और पश्चिमी तट पर फिलिस्तीनी लोगों की हत्याएं कर रहा है, बल्कि लेबनान और सीरिया जैसे देशों में भी घातक अभियान चलाने का उसका लंबा इतिहास रहा है।

उसने कहा कि लेबनान में पेजर के सामूहिक धमाकों ने यह प्रदर्शित कर दिया है कि इजराइल को नागरिकों के जीवन की कोई परवाह नहीं है।

उसने कहा कि मंगलवार को लेबनानी लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर में एकसाथ धमाके होने से हिजबुल्लाह के सदस्यों सहित हजारों लोग घायल हो गए तथा एक दर्जन से ज्यादा मारे गए।

जब लोग खरीदारी कर रहे थे या कैफे में बैठे थे या कार या मोटरसाइकिल चला रहे थे, तो उनके हाथों या जेबों में रखे पेजर गर्म होने लगे और फटने लगे।

धमाके होते ही लोगों में चीख-पुकार मच गई। ऐसे में अस्पतालों में भीड़ लग गई। धमाके इतने जबर्दस्त थे कि कई लोगों हाथ उड़ गए, कितने ही लोगों की नेत्रज्योति चली गई। उनके चेहरों पर काफी चोट लगी थी। इसके अलावा शरीर के अन्य हिस्से लहूलुहान हो गए।

बेरूत में बुधवार को अन्य संचार उपकरणों में भी धमाके हुए, जिससे और ज्यादा लोग घायल हुए तथा मारे गए। पेजर धमाकों के लिए व्यापक रूप से इजराइल को जिम्मेदार ठहराया गया है, लेकिन उसकी सरकार ने आधिकारिक तौर पर इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है।

About The Author: News Desk