इजराइली एजेंसियां 15 वर्षों से बना रही थीं पेजर और वॉकी-टॉकी धमाकों की योजना!

ईरान की एक समाचार एजेंसी ने खुफिया सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है।

Photo: idfonline FB Page

तेहरान/दक्षिण भारत। लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी धमाकों की योजना इजराइली एजेंसियां कम से कम 15 वर्षों से बना रही थीं! ईरान की एक समाचार एजेंसी ने खुफिया सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है।

उसके अनुसार, हमले की योजना में फर्जी कंपनियां शामिल थीं, जिनमें इजराइली खुफिया अधिकारियों को शामिल किया गया था। इस दौरान अन्य लोगों को पता भी नहीं चला कि ये अधिकारी असल में किसके लिए काम कर रहे थे!

इस विनिर्माण में इजराइल का हाथ होने का दावा अमेरिका के एक मशहूर अखबार ने भी किया है। सूत्रों के अनुसार, पेजर में एक से दो औंस विस्फोटक तथा धमाका करने के लिए रिमोट ट्रिगर स्विच लगाया गया था।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अल-अब्याद के अनुसार, पेजर और वॉकी-टॉकी के अंदर रखे विस्फोटकों से हुए धमाकों में कम से कम 37 लोग मारे गए और 2,931 घायल हुए हैं।

हिज्बुल्लाह और इजराइल के बीच संघर्ष गुरुवार को और ज्यादा भड़क गया। इजरायल ने लेबनान पर हमले शुरू कर दिए हैं।

एजेंसी के अनुसार, हंगरी सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि उक्त पेजर कभी हंगरी में नहीं थे और कंपनी 'एक व्यापारिक मध्यस्थ थी, जिसका हंगरी में कोई विनिर्माण या परिचालन स्थल नहीं था।'

एक भाषण में हिज्बुल्लाह सरगना हसन नसरुल्लाह ने कहा कि समूह के शीर्ष नेतृत्व के पास पुराने पेजर थे, न कि हमले में इस्तेमाल किए गए नए पेजर, जिन्हें कथित तौर पर पिछले छह महीनों में भेजा गया था। समूह ने धमाकों की जांच शुरू कर दी है।

About The Author: News Desk