तमिलनाडु: एक्सप्रेस ट्रेन ने खड़ी ट्रेन को टक्कर मारी, बचाव और राहत कार्यों की निगरानी कर रहे स्टालिन

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने घटना पर दुख व्यक्त किया

Photo: MKStalin FB Page

चेन्नई/दक्षिण भारत। तमिलनाडु में शुक्रवार को 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही एक एक्सप्रेस ट्रेन मुख्य लाइन में आने के बजाय लूपलाइन में आ गई और खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि इस दुर्घटना में कई यात्री घायल हो गए और एक डिब्बे में आग लग गई।

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि वे बचाव और राहत कार्यों की निगरानी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, 'सरकार तेजी से राहत और बचाव कार्य में लगी हुई है।' उन्होंने कहा कि घायल लोगों को अस्पताल ले जाया जा रहा है।

रेलवे बोर्ड ने कहा है कि चेन्नई रेल डिवीजन के पोन्नेरी-कावरपेट्टई खंड में यात्री-मालगाड़ी टक्कर में अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

रेलवे बोर्ड के सूचना एवं प्रचार विभाग के कार्यकारी निदेशक दिलीप कुमार ने यात्री ट्रेन और खड़ी मालगाड़ी के बीच टक्कर के तुरंत बाद एक वीडियो संदेश जारी किया और कहा, 'हमें चेन्नई डिवीजन के कावरपेट्टई स्टेशन पर बागमती एक्सप्रेस और मालगाड़ी के बीच टक्कर की सूचना मिली। बचाव और राहत दल तुरंत दुर्घटनास्थल पर पहुंच गया।'

एलएचबी कोच वाली ट्रेन संख्या 12578 मैसूरु डिब्रूगढ़ दरबाबगह एक्सप्रेस को 11 अक्टूबर को 20.27 बजे तिरुवल्लूर जिले में पोन्नेरी स्टेशन पार करने के बाद आगे बढ़ने के लिए हरी झंडी दे दी गई।

हालांकि, दक्षिण रेलवे की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि 'कवराईपेट्टई स्टेशन में प्रवेश करते समय, ट्रेन चालक दल को भारी झटका लगा और दिए गए संकेत के अनुसार मुख्य लाइन में जाने के बजाय, ट्रेन 75 किमी प्रति घंटे की लूप/लाइन में प्रवेश कर गई और लूप लाइन में खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई।'

चालक दल सुरक्षित है और पार्सल वैन के एक कोच में आग लग गई, जिसे दमकल गाड़ियों ने बुझा दिया। इसके अलावा, रेलवे ने कहा कि उस हिस्से में ट्रेनों की आवाजाही बंद कर दी गई है, '12-13 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, लेकिन कुछ लोगों के घायल होने की खबर है। सभी घायलों को नजदीकी अस्पतालों में ले जाया गया है।'

सीएम स्टालिन ने आगे कहा कि उन्होंने मंत्री अवादी नासर और शीर्ष अधिकारियों को घटनास्थल पर भेज दिया है। यात्रियों की आगे की यात्रा को सुविधाजनक बनाने और उनकी देखभाल करने के लिए एक अलग टीम काम कर रही है।

क्षतिग्रस्त डिब्बों को अग्निशमन और बचाव कर्मियों द्वारा पटरियों से हटाया जा रहा है। वरिष्ठ सरकारी, रेलवे अधिकारी, डॉक्टर, एम्बुलेंस, बचाव दल, एक मेडिकल रिलीफ वैन और वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद हैं।

रेलवे ने कहा, 'अधिकांश यात्रियों को बचा लिया गया है, या तो उन्हें रिलीज कर दिया गया है या आवश्यकतानुसार अस्पतालों में ले जाया गया है।'

बता दें कि कवराईपेट्टई (पोन्नेरी के नजदीक) चेन्नई के पास तिरुवल्लुर जिले में है।

About The Author: News Desk