पिछले 5 सालों में भारतीय बाजारों ने चीन से बेहतर रिटर्न दिया!

सेबी के सदस्य ने किया दावा

भारतीय बाजारों को 'सोने पे सुहागा' बताया

मुंबई/दक्षिण भारत। सेबी के पूर्णकालिक सदस्य अनंत नारायण जी ने सोमवार को निवेशकों से कहा कि भारतीय इक्विटी ने पिछले पांच वर्षों में लगातार 15 प्रतिशत रिटर्न दिया है, जबकि चीन में यह शून्य या यहां तक ​​कि नकारात्मक रहा है।

कम जोखिम पर ज्यादा रिटर्न देने वाले भारतीय बाजारों को 'सोने पे सुहागा' बताते हुए नारायण ने निवेशकों के लिए सावधानी के कुछ क्षेत्रों की ओर भी ध्यान दिलाया और जोखिमों के प्रति सचेत रहने को कहा।

नारायण ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से चीन के बाजारों के बारे में बहुत चर्चा हो रही है, लेकिन पिछले पांच सालों में, जबकि भारतीय बाजारों ने लगातार 15 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर दी है, चीनी बाजार कहीं भी इसके करीब नहीं हैं। यह लगभग शून्य है। वास्तव में, कुछ मामलों में, जैसे हांगकांग में, यह वास्तव में नकारात्मक है।

एनएसई में निवेशक जागरूकता सप्ताह की शुरुआत के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए नारायण ने कहा कि वित्त वर्ष 2024 भारत के लिए एक 'उल्लेखनीय' वर्ष रहा, जिसमें बेंचमार्क सूचकांकों ने 28 प्रतिशत रिटर्न दिया और अस्थिरता सिर्फ 10 प्रतिशत रही।

नारायण ने कहा, 'यह 'सोने पे सुहागा' जैसा है। यह सभी दुनियाओं में सबसे अच्छा है: कम जोखिम और बहुत अधिक लाभ।' उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं।

यह स्पष्ट करते हुए कि आगे स्थिति वैसी नहीं रहेगी तथा निवेशकों को यह नहीं समझना चाहिए कि यह एकतरफा रास्ता है, नारायण ने कहा कि इतने आकर्षक रिटर्न से आत्मसंतुष्टि पैदा हो सकती है। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में युवा इस दौड़ में शामिल होने के लिए डीमैट खाते खोल रहे हैं।

नारायण ने कार चलाने का उदाहरण देते हुए कहा कि लोगों को जोखिमों के बारे में शिक्षित करना बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आर्थिक विकास के लिए जोखिम पूंजी प्रदान करने के लिए अधिक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए एक्सीलेटर पर हल्का दबाव डालना होगा, हमें जोखिमों के बारे में भी जागरूक होना होगा और यदि आवश्यक हो तो ब्रेक का उपयोग करना होगा।'

उन्होंने कहा कि निवेशकों के धन के प्रवाह और नए पत्रों की आपूर्ति के बीच असंतुलन के कारण पिछले पांच वर्षों में 40 प्रतिशत लघु और मध्यम शेयरों की कीमतों में पांच गुना वृद्धि हुई है।

About The Author: News Desk