केरल: मुख्यमंत्री ने की घोषणा- ऑनलाइन पंजीकरण के बिना भी कर सकेंगे सबरीमाला में दर्शन

विजयन ने सीपीआई-एम के वी जॉय द्वारा प्रस्तुत किए गए जवाब में विधानसभा में यह घोषणा की

Photo: PinarayiVijayan FB Page

तिरुवनंतपुरम/दक्षिण भारत। केरल सरकार ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि बिना वर्चुअल कतार बुकिंग के सबरीमाला आने वाले तीर्थयात्रियों को भी भगवान अयप्पा मंदिर में दर्शन कराए जाएंगे।

व्यापक विरोध के बीच पी. विजयन सरकार आगामी तीर्थयात्रा सीजन के दौरान केवल ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से दर्शन कराने के अपने पहले के फैसले से पीछे हट गई।

मुख्यमंत्री विजयन ने इस संबंध में सीपीआई-एम के वी जॉय द्वारा प्रस्तुत किए गए जवाब में विधानसभा में यह घोषणा की।

उन्होंने कहा, 'बिना (ऑनलाइन) पंजीकरण के आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए भी सुचारु दर्शन की सुविधा सुनिश्चित की जाएगी। उन लोगों के लिए भी दर्शन सुनिश्चित किए जाएंगे, जिन्होंने ऑनलाइन पंजीकरण नहीं कराया है और जो प्रणाली के बारे में जाने बिना आते हैं।'

उन्होंने कहा कि पिछले तीर्थयात्रा सीजन के दौरान भी पहाड़ी मंदिर में इसी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई थीं।

हालांकि मुख्यमंत्री ने अपने संक्षिप्त भाषण के दौरान यह स्पष्ट रूप से नहीं बताया कि क्या वर्चुअल क्यू बुकिंग के साथ-साथ स्पॉट बुकिंग प्रणाली को पिछले वर्ष की तरह बनाए रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि 5 अक्टूबर को आयोजित एक मूल्यांकन बैठक में सबरीमाला में तीर्थयात्रियों के लिए स्पॉट बुकिंग की अनुमति देने पर चर्चा की गई थी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि बैठक में पहाड़ी मंदिर पहुंचने वाले सभी तीर्थयात्रियों के लिए सुरक्षित और सुचारु दर्शन सुनिश्चित करने के उपायों पर भी चर्चा की गई।

About The Author: News Desk