पुतिन ने यूक्रेन को परमाणु हथियारों के बारे में दी 'बड़ी' चेतावनी

पुतिन ने तर्क दिया कि आज के समय में परमाणु हथियार बनाना इतना मुश्किल नहीं है

Photo: @KremlinRussia_E X account

मास्को/दक्षिण भारत। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि मास्को कभी भी कीव को परमाणु हथियार हासिल करने की अनुमति नहीं देगा और ऐसा करने के किसी भी प्रयास का उचित जवाब दिया जाएगा।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की ने दावा किया है कि कीव को अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए या तो परमाणु हथियार या नाटो सदस्यता की जरूरत होगी।

उन्होंने मीडिया में आईं उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया कि कीव अल्प सूचना पर परमाणु बम बनाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि परमाणु वार्ता का मतलब केवल यह है कि अमेरिका के नेतृत्व वाले सैन्य गुट के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

पुतिन ने मास्को में ब्रिक्स देशों के मीडिया के लिए आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'यह एक और उकसावे की कार्रवाई है। यह एक खतरनाक उकसावे की कार्रवाई है, क्योंकि जाहिर है कि इस दिशा में उठाए गए किसी भी कदम का उचित जवाब दिया जाएगा।'

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन के राजनीतिक नेतृत्व ने बार-बार परमाणु हथियारों की इच्छा व्यक्त की है। यहां तक ​​कि संकट के गंभीर होने से पहले भी।

पुतिन ने तर्क दिया कि आज के समय में परमाणु हथियार बनाना इतना मुश्किल नहीं है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें नहीं पता कि 'क्या यूक्रेन ऐसा करने में सक्षम है' और परमाणु शस्त्रागार हासिल करना 'वर्तमान स्थिति में यूक्रेन के लिए इतना आसान नहीं होगा।'

यह पूछे जाने पर कि क्या ब्रिटेन जैसा कोई अन्य देश यूक्रेन को गुप्त रूप से परमाणु हथियार प्रदान कर सकता है, पुतिन ने कहा कि इसे 'छिपाना असंभव' होगा और मॉस्को 'इस दिशा में किसी भी गतिविधि को ट्रैक करने में सक्षम है।'

पिछले महीने पुतिन ने रूस के परमाणु नीति में कई बदलावों की घोषणा की थी, जिसमें रणनीतिक निवारक के इस्तेमाल के मानदंडों का विस्तार किया गया था। यह कदम तब उठाया गया, जब कीव ने नाटो देशों से अनुरोध किया कि वे रूस के अंदर हमलों के लिए विदेशी आपूर्ति वाले लंबी दूरी के हथियारों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध हटा दें।

About The Author: News Desk