सिविल सेवा के 3 अभ्यर्थियों की मौत से जुड़े मामले की उच्चतम न्यायालय कल करेगा सुनवाई

ओल्ड राजिंदर नगर इलाके में हुई थी घटना

Photo: PixaBay

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। उच्चतम न्यायालय यहां एक कोचिंग सेंटर में जुलाई में सिविल सेवा की तैयारी कर रहे तीन अभ्यर्थियों की इमारत के बेसमेंट में पानी भरने के कारण हुई मौत से संबंधित मामले की सोमवार को सुनवाई करेगा।

27 जुलाई को यहां ओल्ड राजिंदर नगर इलाके में राव'ज आईएएस स्टडी सर्किल की बेसमेंट लाइब्रेरी में भारी बारिश के बाद पानी आने से तीन सिविल सेवा अभ्यर्थी डूब गए थे।

उच्चतम न्यायालय की वेबसाइट पर 21 अक्टूबर की अपलोड की गई वाद सूची के अनुसार, न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां की पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी।

20 सितंबर को शीर्ष न्यायालय ने मामले की जांच कर रही केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त समिति को निर्देश दिया था कि वह ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में एक अंतरिम रिपोर्ट प्रस्तुत करे।

सर्वोच्च न्यायालय ने हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली सरकारों से ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए की गई नीति तथा विधायी और प्रशासनिक परिवर्तनों से भी अवगत कराने को कहा था।

न्यायालय ने कहा था कि ओल्ड राजिंदर नगर जैसी घटना दोबारा होने से रोकने के लिए पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में एक समान पहल की जानी चाहिए। अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमानी ने कहा कि केंद्र ने घटना की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित की है।

About The Author: News Desk