ये पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोले- 'यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थ बनने के लिए भारत के पास है विश्वसनीयता'

मोदी के ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस की यात्रा पर जाने से एक दिन पहले आई टिप्पणी

Photo: PixaBay

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे संघर्ष में मध्यस्थ की भूमिका निभाने के लिए भारत के पास विश्वसनीयता है।

कैमरन की यह टिप्पणी यहां एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस की यात्रा पर जाने से एक दिन पहले आई है।

कैमरन ने हाल ही में मोदी की यूक्रेन यात्रा और राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की से मुलाकात का जिक्र करते हुए कहा, 'भारत के पास यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थ बनने की विश्वसनीयता है।'

कैमरन ने कहा कि इस संघर्ष को समाप्त करने के लिए जो भी भूमिका निभाई जा सकती है, उसका स्वागत किया जाएगा। लेकिन, यह इस तरह से किया जाना चाहिए कि यूक्रेन की संप्रभुता और स्वतंत्रता को मान्यता मिले।

कैमरन ने कहा, 'भारत मध्यस्थता करने की स्थिति में हो सकता है, लेकिन उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बलपूर्वक क्षेत्र पर कब्जा करने की अनुमति न दी जा सके।'

पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार और उसमें भारत के लिए स्थायी सीट की भी जोरदार वकालत की।

उन्होंने कहा कि पुनर्निर्धारण की जरूरत है, क्योंकि दूसरे विश्वयुद्ध के बाद संस्थाओं की स्थापना के बाद से दुनिया बहुत बदल गई है।

उन्होंने कहा, 'आप भारत का उदय देख रहे हैं, जो संभवत: इस सदी में किसी समय विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। इसलिए, स्पष्ट रूप से, हमें पुनर्निर्धारण की जरूरत है और भारत जैसे देशों को इसके केंद्र में होना चाहिए।'

कैमरन ने कहा कि बहुपक्षीय संस्थाओं को बदलने में काफी समय लगेगा और यह देखना अच्छा है कि भारत क्वाड और जी-20 जैसी संस्थाओं में अपना स्थान ले रहा है। 

About The Author: News Desk