बेंगलूरु। ह्युंडई मोटर्स इंडिया ने बुधवार को बैंगलोर के एक पांच सितारा होटल में आयोजित कार्यक्रम में कंपनी की लोकप्रिय माध्यम श्रेणी की सेडान कार वरना का नया संस्करण बाजार में पेश किया है। नेक्स्ट जनरेशन वरना की शुरुआती कीमत 7.99 लाख रुपए रखी गई है। इस कार को अनेक वैरिएंट्‌स में पेश किया जारहा है। सुरक्षा और मजबूती के लिए कार की बॉडी एडवांस हाई स्ट्रेंथ स्टील से बनाई गई है। कंपनी ने इस कार में अनेक ऐसी विशेषताएं पेश की हैं जो श्रेणी में प्रथम बार दिखाई देंगी।

कंपनी के निदेशक राकेश श्रीवास्तव ने बताया, वरना अपनी श्रेणी की पहली ऐसी कार है जिसमे वेंटिलटेड सीट्‌स उपलब्ध कराइ जारहिं हैं्‌। साथ ही सुरक्षा के लिहाज़ से कंपनी ने नई वरना में 6 एयरबैग्स उपलब्ध कराये हैं्‌। कार में स्मार्ट ट्रंक फीचर दिया गया है जिसके जरिए ग्राहक अपने पैर से गाडी का बूट खोल सकेगा। साथ ही पुश बटन स्टार्ट, क्रूज कंट्रोल, 7 इंच टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम कार को चार चॉंद लगते हैं्‌। वरना में 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी दिया गया है। छोटे बच्चों की सुरक्षा के लिए कार में ‘इसोफिक्स’ सुविधा भी दी गयी है। पूरी तरह से स्वचालित तापमान नियंत्रण(ऍफ़एटीसी) और साथ ही क्रूज कण्ट्रोल सुविधा इस कार में लम्बे सफर को आराम दायक बनाती है। नई वरना का मुकाबला होंडा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज, फोक्सवैगन वेंटो और स्कोडा रैपिड से है। कंपनी के कार्यकारी निदेशक एसजे हा ने बताया कि ह्युंडई की नई वरना में साथ रंगों का विकल्प भी है और साथ ही सुन्दर डिज़ाइन और आधुनिक तकनीक कार को आकर्षित बनाने का काम करती हैं्‌। वरना खरीदने वालों के लिए पेट्रोल और डिजल इंजन की पेशकश की गयी है। इसका 1.6 लीटर डुअल विटिविटी पेट्रोल इंजन 123 पिएस की ताकत और 1.6 लीटर यु2 सीआरडीआई विजिटि डीजल इंजन अधिकतम 128 पिएस की ताकत उर्जित करता है। इस नई कार में ब्लूटूथ, यूएसबी के अलावा ऐपल कारप्ले, एंड्रॉएड ऑटो जैसी आधुनिक विशेषताएं शामिल की गयीं हैं्‌। साथ ही कार के रियर पार्किंग कैमरे की मदत से कार को आसानी से पार्क किया जा सकता है।

कंपनी ने कार की गुणवत्ता में भरी निवेश किया है और तीन वर्षों की असीमित किलोमीटर वारंटी भी पेश की गयी है। तीन वर्षों तक कार में सफर के दौरान कोई परेशानी आने पर देश के किसी भी हिस्से में सड़क पर ही रोड साइड असिस्टेंस सुविधा भी दी जा रही है।