अब भारत में असेंबल्ड ऑटोमोटिव आइकॉन जीप रैंगलर, इस कीमत पर हुई लॉन्च

फोटो स्रोत: जीप इंडिया
फोटो स्रोत: जीप इंडिया

मुंबई/दक्षिण भारत। वाहन निर्माता कंपनी जीप इंडिया ने बुधवार को बताया कि जीप रैंगलर अब स्थानीय स्तर पर असेंबल्ड है। इसे भारत में 53.90 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया गया है। कंपनी ने बताया कि जीप इंडिया ने फरवरी में रैंगलर का उत्पादन शुरू किया था और अब यह देशभर में रिटेल बिक्री के लिए तैयार है। वैश्विक स्तर पर जीप के 80 साल पूरे होने का जश्न मनाते हुए रैंगलर का सीमित संख्या वाला 80वीं एनिवर्सरी ‘लॉन्च एडिशन’ भी भारतीय ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

कंपनी ने बताया कि स्थानीय स्तर पर असेंबल्ड जीप रैंगलर को दो आकर्षक वैरिएंट में लॉन्च किया गया है – अनलिमिटेड और लीजेंडरी, रूबिकॉन। दोनों ही वैरिएंट भारत स्टेज छह के अनुरूप 2.0-लीटर, इन-लाइन 4-सिलेंडर, टर्बो पेट्रोल पावरट्रेन से संचालित होंगे। ग्रुप के जीएमई यानी ग्लोबल मीडियम इंजन प्लेटफॉर्म पर आधारित यह पावरट्रेन 268 हॉर्स पावर और 400 एनएम का टार्क पैदा करती है, और 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आती है।

फोटो स्रोत: जीप इंडिया
फोटो स्रोत: जीप इंडिया

जीप इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. पार्थ दत्ता ने कहा, ‘भारतीय ग्राहकों को हमेशा से ही लीजेंडरी जीप रैंगलर की ख्वाहिश रही है, और मुझे खुशी है कि आज हम उन्हें यह उपलब्ध करा पा रहे हैं, जोकि भारत में असेंबल्ड है। हमने लोकली-असेंबल्ड रैंगलर के लिए देशभर में बिक्री और सर्विस पॉइंट्स की संख्या बढ़ाकर 26 कर ली है। हमने 120 से अधिक रैंगलर एक्सेसरीज और वैल्यू पैक्स का मोपार-ओरिजिनल सुइट पेश किया है, जिसे ग्राहक हमारी डीलरशिप्स पर ऑर्डर कर सकते हैं।’

कंपनी ने बताया कि जीप रैंगलर दुनिया में सबसे ज्यादा पर्सनलाइज्ड और कस्टमाइज्ड वाहनों में से एक है। जीप ब्रांड ने एक मोपार-ओरिजिनल एक्सेसरी सुइट पेश करने की भी घोषणा की है, जो कि जीप रैंगलर के लिए 120 से अधिक एक्सेसरीज चुनने की सुविधा प्रदान करता है। इन एक्सेसरीज में एसेंशियल, कंफर्ट, स्पोर्ट्स, लीज़र, यूटीलिटी, कार केयर आदि कई रेंज हैं। ग्राहकों को ऑर्डर करने के लिए चार एक्सेसरी एक्सप्लोरर पैक, नाइट अल्ट्रा विजन पैक, स्पोर्ट्स पैक, सेंशियल पैक उपलब्ध होंगे।

फोटो स्रोत: जीप इंडिया
फोटो स्रोत: जीप इंडिया

कंपनी ने बताया कि चाकण में जीप ब्रांड का भारतीय-स्वामित्व वाला 100,000 वर्ग फुट का मोपार पार्ट्स डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर जीप ब्रांड डीलरशिप्स को इन एक्सेसरीज की आपूर्ति करेगा। वहीं, रैंगलर, टेक्नोलॉजी के मामले में जीप ब्रांड की अब तक की सबसे एडवांस्ड रैंगलर है। अपने शिल्प कौशल, ऑफ-रोड दक्षताओं और कस्टमाइजेबल डिजाइन के लिए दुनियाभर में मशहूर, रैंगलर वैश्विक स्तर पर एसयूवी के लिए मेटाफॉरिक टेम्प्लेट बन चुकी है।

कंपनी ने बताया कि जीप वाहनों के लाइन अप्स में चेरॉकी, कम्पास, ग्लैडिएटर, ग्रांड चेरॉकी, रेनिगेड और रैंगलर शामिल हैं। दुनियाभर के ग्राहकों की मांग को पूरा करने के लिए उत्तर अमेरिका के बाहर बेचे जाने वाले सभी जीप के मॉडल्स लेफ्ट- और राइट- हैंड ड्राइव वाले कॉन्फीगरेशन में और गैसोलीन और डीज़ल पॉवरट्रेन विकल्पों के साथ उपलब्ध है।