ब्ल्यू स्टार लि. के प्रबंध निदेशक बी. त्यागराजन
ब्ल्यू स्टार लि. के प्रबंध निदेशक बी. त्यागराजन

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। एयर कंडीशनिंग और वाणिज्यिक रेफ्रिजरेशन निर्माता कंपनी ब्लू स्टार लिमिटेड ने नए उत्पादों की एक विस्तृत शृंखला के शुभारंभ की घोषणा की जिसमें वायरस डीएक्टिवेशन टेक्नोलॉजी (वीडीटी) भी शामिल है।

कंपनी ने बताया कि ब्लू स्टार की नई श्रेणी के उत्पाद और समाधान वीडीटी के साथ वायरस को निष्क्रिय करने की क्षमता रखते हैं, जिसमें कोविड-19 (सार्स-सीओवी-2) भी शामिल है। कंपनी के दावे के मुताबिक, जब हवा इस सिस्टम से गुजरती है तो यह 99.9 प्रतिशत प्रभावशीलता से काम करता है।

वीडीटी विशेष रूप से मौजूदा हालात के मद्देनजर डिज़ाइन किए गए समाधानों की, कंपनी की नई श्रेणी का एक हिस्सा होगी। वीडीटी के अधिकांश घटकों को भी मौजूदा एसी सिस्टम में आसानी से बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें सेंट्रल और यूनिटरी दोनों क्षेत्र शामिल हैं।

इस प्रकार, ये वीडीटी समाधान सभी एयर कंडीशनिंग चाहे वह घर हो या एटीम अथवा शोरूम, रेस्तरां, दफ्तर, मॉल, सिनेमा और हवाईअड्डे जैसे बड़े वाणिज्यिक स्थानों के लिए भी उपयोगी साबित हो सकते हैं।

कंपनी ने कहा, यह ध्यान रखना जरूरी है कि ये उत्पाद सरकार द्वारा निर्धारित अनिवार्य सावधानियों का विकल्प नहीं हैं, जैसे कि मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग, हैंड सैनिटाजर का उपयोग और विभिन्न स्वच्छता नियमों का पालन।

कंपनी के अनुसार, लिविंगगार्ड फ़िल्टर, यूवीसी एमिटर्स जैसे उपकरण वीडीटी में शामिल हैं। कंपनी लिविंगगार्ड फिल्टर युक्त रूम एसी, यूवीजीआई युक्त रूम एसी, लिविंगगार्ड फिल्टर युक्त डक्टेड एसी, ओजोन जनरेशन सहित यूवीसी टावर। इसके अलावा, डक्ट क्लीनिंग, कीटाणुनाशक, हवा और सतह कीटाणुनाशक, फ्रेश एयर वेंटिलेशन समाधान भी प्रस्तुत करती है।

ब्ल्यू स्टार लि. के प्रबंध निदेशक बी. त्यागराजन ने कहा, ‘वीडीटी वातानुकूलित स्थानों में कोविड सहित विभिन्न वायरस से सुरक्षा प्रदान करती है। इंसानों के लिए पूरी तरह सुरक्षित होने के अलावा, उक्त तकनीक उन घटकों को दर्शाती है जो दुनियाभर में गैर-खतरनाक, पर्यावरण के अनुकूल, सिद्ध और स्वीकृत हुए हैं।