जीएसटी
जीएसटी

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। कोरोना महामारी से जूझ रही अर्थव्यवस्था में निरंतर सुधार के संकेत मिल रहे हैं। दिसंबर में जीएसटी संग्रह भी 1.15 लाख करोड़ रुपए के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए वित्त मंत्रालय ने शु्क्रवार को बताया कि दिसंबर में जीएसटी संग्रह ने 1.15 लाख करोड़ रुपए के सर्वकालिक उच्च स्तर को छुआ। मंत्रालय के अनुसार, यह त्योहारी मांग और अर्थव्यवस्था में सुधार को दर्शाता है।

इस बयान में आगे बताया गया कि दिसंबर 2020 में सकल जीएसटी राजस्व 1,15,174 करोड़ रुपए रहा। यह जीएसटी लागू होने के बाद किसी भी महीने के मुकाबले सर्वाधिक है। यह पिछले 21 महीनों में सबसे अधिक मासिक राजस्व वृद्धि है। यह महामारी के बाद तेज आर्थिक सुधार और जीएसटी चोरी और फर्जी बिल के खिलाफ चलाए गए देशव्यापी अभियान, और व्यवस्थागत बदलावों के चलते संभव हुआ।

बता दें कि नवंबर से लेकर दिसंबर की आखिरी तारीख तक कुल 87 लाख जीएसटीआर-3बी रिटर्न दाखिल किए गए। समीक्षाधीन महीने में आयातित वस्तुओं से राजस्व 27 प्रतिशत बढ़ा और घरेलू लेनदेन (आयात सेवाओं सहित) से राजस्व इससे पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले आठ प्रतिशत अधिक रहा।