हुंदै ने की न्यू आई20
हुंदै ने की न्यू आई20

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। हुंदै मोटर इंडिया ने फोर्थ जनरेशन आई20 गुरुवार को लॉन्च की। यह भारतीय बाजार में 6.80 लाख रुपए की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत में उपलब्ध होगी। इस कार को हल्के वजन वाले के प्लेटफॉर्म पर विकसित किया गया है, जिससे वाहन का वजन हल्का रहता है।

कंपनी ने बताया कि यह नया वाहन छह मुख्य बातों पर आधारित है- शानदार बाहरी आवरण, प्रभावशाली अंदरूनी आवरण, सुरक्षा, अभिनव प्रौद्योगिकी, बेहतरीन प्रदर्शन और सुकून। बीएस-वीआई पावरट्रेन की एक विस्तृत लाइन-अप के साथ सशक्त, न्यू हुंदै आई20 को चार अलग-अलग ट्रिम्स में और तीन इंजन विकल्पों में पेश कर रही है।

इसमें 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 1.5-लीटर यू2 सीआरडीआई डीजल, 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उन्नत 1.2-लीटर कप्पा पेट्रोल और इंटेलीजेंट वैरिएबल ट्रांसमिशन (आईवीटी) शामिल हैं।

न्यू हुंदै आई20 पोलर व्हाइट, टाइफून सिल्वर, टाइटन ग्रे, फेरी रेड, स्टेरी नाइट और मैटेलिक कॉपर में उपलब्ध होगी। इस वाहन को पोलर व्हाइट के साथ ब्लैक रूफ और फेरी रेड के साथ ब्लैक रूफ में भी खरीदा जा सकता है।

अगर इसकी क्षमता की बात करें तो यहां भी इसका प्रदर्शन बेहतरीन है। न्यू हुंदै आई20 का 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन का आईवीटी वर्जन 87 बीएचपी की अधिकतम शक्ति और 115 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है। इसका मैनुअल वर्जन 82 बीएचपी की अधिकतम शक्ति और 115 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है।

अन्य नए परिवर्धन के अलावा, हुंदै ने ग्राहकों के लिए आई20 के वास्ते 50 सहायक उपकरण की सबसे विस्तृत शृंखला भी पेश की है।