उद्योगपति मुकेश अंबानी
उद्योगपति मुकेश अंबानी

मुंबई/दक्षिण भारत। उद्योग​पति मुकेश अंबानी अपनी कारोबारी सूझबूझ से रिलायंस इंडस्ट्रीज को नई ऊंचाइयों की ओर लेकर जा रहे हैं। निवेशकों और ग्राहकों का उनमें भरोसा मजबूत बना हुआ है, वहीं अंबानी के खातों में दौलत भी खूब बरस रही है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी अब 68.3 बिलियन डॉलर के मालिक बन गए हैं और उन्होंने दुनिया के अमीरों की सूची में मशहूर निवेशक वारेन बफेट को पीछे छोड़ दिया है, जिनकी कुल संपत्ति 67.9 बिलियन डॉलर है।

अंबानी के भारतीय समूह के शेयरों में मार्च के बाद से दोगुनी से अधिक वृद्धि हुई है क्योंकि इसकी डिजिटल इकाई को फेसबुक इंक और सिल्वर लेक जैसी कंपनियों से 15 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश मिला है। इस सप्ताह बीपी पीएलसी ने रिलायंस के ईंधन-खुदरा व्यापार में हिस्सेदारी के लिए एक बिलियन डॉलर का भुगतान किया।

जबकि मुकेश अंबानी की दौलत में उछाल देखा गया है, वे पिछले महीने दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों के क्लब में एकमात्र एशियाई टाइकून बन गए, बफेट की दौलत में इस सप्ताह गिरावट देखी गई जब उन्होंने परोपकार संबंधी कार्यों के लिए 2.9 बिलियन डॉलर दान किए।

बता दें कि 89 वर्षीय बफेट साल 2006 के बाद से बर्कशायर हैथवे इंक स्टॉक के 37 बिलियन डॉलर से अधिक दान कर चुके हैं। इससे वे अमीरों की सूची में नीचे आए हैं लेकिन परोपकार संबंधी दान के लिए उन्हें तारीफ भी खूब मिली है। मुकेश अंबानी अब धरती पर आठवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, वहीं बफेट का स्थान नौवां है।