logo
डाउनलोड स्पीड में जियो सबसे तेज 4जी नेटवर्क, अपलोड में वोडाफोन सबसे आगे
 
डाउनलोड स्पीड में जियो सबसे तेज 4जी नेटवर्क, अपलोड में वोडाफोन सबसे आगे
रिलायंस जियो

नई दिल्ली/भाषा। दूरसंचार नियामक ट्राई के ताजा आंकड़ों के मुताबिक नवंबर में 4जी स्पीड में डेटा डाउनलोड के लिहाज से 20.8 मेगाबाइट प्रति सेंकेड (एमबीपीएस) के साथ रिलायंस जियो सबसे आगे रही, जबकि अपलोड में 6.5 एमबीपीए के साथ वोडाफोन दूसरों से आगे थी।

डाउनलोड में अपने नजदीकी प्रतिस्पर्धी वोडाफोन के मुकाबले जियो की स्पीड दोगुनी से अधिक थी। वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने मोबाइल कारोबार का वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के रूप में विलय कर दिया है, लेकिन भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) अभी भी दोनों कंपनियों के नेटवर्क स्पीड के आंकड़े अलग-अलग जारी कर रहा है।

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार वोडाफोन ने नवंबर में 9.8 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड दर्ज की। इसके बाद आइडिया और भारती एयरटेल ने क्रमशः 8.8 एमबीपीएस और आठ एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड दी। वोडाफोन 6.5 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड के साथ इस खंड में सबसे आगे था। इसके बाद आइडिया ने 5.8 एमबीपीएस, एयरटेल ने चार एमबीपीएस और जियो 3.7 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड दी।

डाउनलोड स्पीड से उपभोक्ताओं को इंटरनेट से कंटेंट तक पहुंचने में मदद मिलती है, जबकि अपलोड स्पीड से उन्हें चित्र, वीडियो जैसे अपने कंटेंट को दूसरों तक भेजने में मदद मिलती है।