जीएसटी
जीएसटी

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। कोरोना महामारी के बीच आर्थिक मोर्चे से एक और उत्साहित करने वाली खबर है। अक्टूबर में जीएसटी संग्रह आठ माह में पहली बार एक लाख करोड़ रुपए को पार कर गया है। यह आंकड़ा 1.05 लाख करोड़ रुपए रहा है।

वित्त मंत्रालय ने बताया कि अक्टूबर में सकल जीएसटी राजस्‍व संग्रह 1,05,155 करोड़ रुपए हुआ। इसमें सीजीएसटी 19,193 करोड़ रुपए, एसजीएसटी 25,411 करोड़ रुपए, आईजीएसटी 52,540 करोड़ रुपए और उपकर (सेस) 8,011 करोड़ रुपए है।

मंत्रालय ने बताया कि अक्टूबर माह के लिए 31 अक्टूबर तक दाखिल की गईं जीएसटीआर-3बी रिटर्न की कुल संख्‍या 80 लाख रही है। बताया गया कि इस महीने प्राप्त जीएसटी राजस्व पिछले साल इसी महीने में मिले राजस्व से 10 प्रतिशत ज्यादा है।

मंत्रालय के अनुसार, इस महीने में पिछले साल के इसी महीने के दौरान इन स्रोतों से प्राप्त राजस्व की तुलना; माल के आयात से राजस्व 9 प्रतिशत अधिक था और घरेलू लेन-देन (सेवाओं के आयात सहित) से राजस्व 11 प्रतिशत अधिक था।

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, यह राजस्व की स्थिति में सुधार को व्यक्त करता है। जीएसटी राजस्व में बढ़ोतरी जुलाई, अगस्त और सितंबर 2020 की तुलना में क्रमश: (-) 14, 8 और 5 प्रतिशत की ऋणात्मक वृद्धि दर्ज की गई। इससे अर्थव्यवस्था और राजस्व में सुधार की स्थिति सामने आती है।